अब भारत में नहीं बनेंगे 4G मोबाइल फोन, केंद्र सरकार ने दिए ये निर्देश

4G Mobile Phone: भारत में अब 4G मोबाइल फोन नहीं बनेंगे। दरअसल, मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने भारत सरकार के टॉप ऑफिशियल्स से मीटिंग की है। उन्होंने 10 हजार या उससे ज्यादा की कीमत वाले 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद करने का फैसला लिया है। कंपनियां अब 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले 5G कनेक्टिविटी के स्मार्टफोन ही बनाएंगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने मोबाइल ऑपरेटर्स और स्मार्टफोन मेकर्स से मीटिंग कर उन्हें 3 महीने में 5G सर्विस पर शिफ्ट होने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- अब देश के इन 8 बड़े शहरों में मिलेगी Airtel 5G की सुविधा, पढ़ें खबर

बता दें कि भारत में इस वक्त करीब 75 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। इनमें 10 करोड़ यूजर्स 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन 35 करोड़ यूजर्स आज भी 3G और 4G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन पर ही टिके हैं। सभी स्मार्टफोन मेकर्स ने कहा कि वे 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले मोबाइल में 4G या उससे कम की कनेक्टिविटी एड नहीं करेंगे। देश के टॉप स्मार्टफोन मेकर्स के साथ हुई मीटिंग करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक चली। मीटिंग में एपल, सैमसंग जैसी कंपनियों के अधिकारी समेत टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी पहुंचे। स्मूथ 5G नेटवर्क प्रोवाइड करने के लिए ये अपडेट किया जा रहे हैं। (4G Mobile Phone)

यह भी पढ़ें : अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं RuPay Credit Card तो पढ़ें खबर, अब UPI ट्रांजेक्शन पर नहीं देना होगा चार्ज

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने एक अक्टूबर से देश के कुछ शहरों में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया था। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में सर्विस शुरू की। वहीं, जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में सर्विस शुरू की। जिन शहरों में 5G सर्विस शुरू हुई। वहां के यूजर्स ने ट्विटर पर शिकायत की कि 5G इंटरनेट शुरू होते ही उनका डाटा सेकेंड्स में खत्म हो गया। टेस्टिंग में पता लगा कि 5G इंटरनेट की स्पीड 500 से 600 मेगापिक्सल पर सेकेंड तक है। (4G Mobile Phone)

जियो अपने यूजर्स को दे रहा अनलिमिटेड 5G इंटरनेट 

वहीं जियो अपने यूजर्स को अनलिमिटेड 5G इंटरनेट दे रहा है। जबकि एयरटेल अपने यूजर्स के पिछले प्लान में ही 5G इंटरनेट सर्विस दे रहा है। हालांकि दोनों ही प्लेटफॉर्म ने अब तक अपने 5G प्लान रिवील नहीं किए हैं। एपल के आईफोन-12 और उसके बाद आए मॉडल में 5G कनेक्टिविटी मिल रही है। स्मार्टफोन मेकर्स ने 5G नेटवर्क सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है। एपल ने इंडिया में अब तक 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू नहीं की। एपल के अधिकारी ने कहा कि वे इंडिया में बेस्ट 5G एक्सपीरिएंस देने के लिए काम कर रहे हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर्स की टेस्टिंग खत्म होते ही वे अपने यूजर्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट लाएंगे। दिसंबर तक आईफोन यूजर्स 5G सर्विस यूज कर पाएंगे। (4G Mobile Phone)

5G नेटवर्क से ये चीजें होंगी बेहतर

एयरटेल 5जी प्लस हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, फोटोज को तुरंत अपलोड करने आदि के लिए सुपरफास्ट एक्सेस की अनुमति देगा। भारती एयरटेल ने पिछले हफ्ते देश में 5G आधिकारिक लॉन्च के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आपातकालीन स्थितियों में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को बदलने के लिए 5जी से जुड़ी एम्बुलेंस का प्रदर्शन किया था। एयरटेल ने बताया कि शुरुआत में 5G Plus की सर्विस केवल कुछ ही शहरों में शुरू की जा रही है। अभी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में 5G Plus की सर्विस शुरू हो रही है। धीरे-धीरे यह सर्विस देशभर में मिलेगी। (4G Mobile Phone)

Related Articles

Back to top button