Trending

नववर्ष 2022 : जीवन में हैं परिवार का विशेष महत्व, सिखाता हैं हमें अनुशासन : आनंद गाँधी

न्यूज डेस्क : समाजसेवी व जनपद पंचायत कुरुद के पूर्व सभापति आनंद गाँधी का कहना हैं, परिवार व अपने बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन से बड़ा से बड़ा काम किया जा सकता हैं। जीवन में हमेशा बेहतर करने की भी प्रेरणा मिलती रहती हैं। परिवार का साथ “टेंशन और डिप्रेशन” से भी बचाता है। इसलिए अब इस नववर्ष एक नई शुरुआत करते हुए अपने परिवार को भरपूर समय दे।

आनंद गाँधी ने आगे कहा, अकेले रहना आजादी और मस्‍ती भरा भले ही हो पर यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बिल्‍कुल ठीक नहीं है। जिसमें हम अपनी इच्‍छा के अनुसार काम करते हैं। पर यही इच्‍छा जब हर बार पूरी नहीं हो पाती तो हम अवसाद (depression) में चले जाते हैं। जबकि परिवार में रहने वाले लोग अनुशासन में रहना और इच्‍छाओं को नियंत्रण में करना बहुत आसानी से सीख जाते हैं। एक व्‍यक्ति के समग्र विकास में बहुत जरूरी है परिवार की भूमिका।

यह भी पढ़ें : नववर्ष 2022 : स्वस्थ जीवन-शैली को बनाए रखना नहीं है कोई मुश्किल काम, बस कुछ स्वस्थ आदतों का रखें ध्यान : डॉक्टर प्रदीप साहू

क्‍यों जरूरी है परिवार

  1.  समर्थन और सुरक्षा : यह धारणा बन गई है कि परिवार व्‍यवस्‍था अब टूट रही है। ज्‍यादातर परिवार अब आपसी खींचतान के शिकार हो गए हैं। पर परिवार के स्‍तर पर देखा जाए तो यह छोटी-मोटी खींचतान अपने साथ सुरक्षा और समर्थन का भाव भी लेकर आती है। फैमिली बॉन्डिंग एक-दूसरे के प्र‍ति समर्थन और सिक्‍योरिटी का भाव रखती है। यह स्क्यिोरिटी हमें यह अहसास करवाती है कि हम अकेले नहीं हैं और कोई भी मुश्किल आएगी तो हमारा परिवार हमारे साथ खड़ा होगा।
  2.  जिम्‍मेदारियां: परिवार में बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी की जिम्‍मेदारी तय होती है। इस तरह हम भविष्‍य की जिम्‍मेदारियों के लिए तैयार होते हैं। सा‍थ ही जब हमें बाहर की जिम्‍मेदारियां पूरी करने के लिए अधिक समर्थन की जरूरत होती है तो हमारा परिवार हमारे साथ खड़ा होता है। जबकि अकेले रहने वाले लोग असामान्‍य परिस्थिति में निराशा के शिकार हो जाते है।
  3.  सीखते हैं अनुशासन : आप चाहें संयुक्‍त परिवार में रहते हों चाहें एकल परिवार में। हर परिवार के अपने कुछ अनुशासन हैं। और परिवार के साथ रहने के लिए इन न्‍यूनतम अनुशासन का पालन करना जरूरी है। यही वजह है कि भले ही आपको थोड़ा खराब लगे, लेकिन परिवार के साथ रहकर आप ज्‍यादा अनुशासित बनते हैं।

इस नए वर्ष में अपनों को समझिए, अपनों को जानिए, अपनों को सिखाइए, पर घर से दूर ना जानिए। इस नववर्ष पर विशेष पहल करके परिवार के महत्व को जानें और उसे मानें। वैसे कहा जाता हैं, “हमेशा अपने परिवार से जुड़े रहना क्योंकि पत्ते सिर्फ पेड़ पर सुरक्षित रहते है टूटे हुए पत्तों को अक्सर जला दिया जाता हैं.”

Related Articles

Back to top button