Trending

केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा बोनस, केंद्र ने दी मंजूरी, केंद्रीय अर्धसैनिक बल के कर्मचारी भी शामिल

Whatsaap Strip

नई दिल्ली। सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 की खातिर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दी है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मचारी भी बोनस के पात्र होंगे जो कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक सेवा में थे और वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान कम-से-कम छह महीने की निरंतर सेवा कर चुके हैं, वे भी इस बोनस के हकदार होंगे।

इसे भी पढ़े: चिंता: वैक्सीन लेने के बाद रक्त का जमने लगा थक्का, एक मरीज की मौत, छह का इलाज जारी

गैर-उत्पादकता से जुड़ा यह बोनस केंद्र सरकार के ग्रुप सी के कर्मियों और ग्रुप बी के उन सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना के दायरे में नहीं आते हैं। बोनस के भुगतान की गणना की सीमा 7,000 रुपये मासिक की होगी। व्यय विभाग ने कहा कि बोनस की मात्रा की गणना औसत परिलब्धियों/गणना की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी।

इसे भी पढ़े: बलौदाबाजार में 22 अक्टूबर को होगा हड्डी रोंगो का निःशुल्क जाँच एवं परिक्षण शिविर का आयोजन

एक दिन की खातिर बोनस की गणना करने के लिए एक वर्ष में औसत परिलब्धियों को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से विभाजित किया जाएगा। इसके बाद दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से इसे गुणा कर दिया जाएगा। ज्ञापन में कहा गया है कि 7,000 रुपये की मासिक परिलब्धियों की गणना की सीमा को देखते हुए, 30 दिनों के लिए बोनस 6,908 रुपये होगा।

Related Articles