Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की गाइडलाइन जारी, महतारी वंदन योजना का फॉर्म कब से भरा जाएगा? जानिए

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार की सबसे अहम महतारी वंदन योजना को मंजूरी मिल चुकी है। यह वही योजना है, जिसका राज्य की महिलाओं का काफी इंतजार रहा है। हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना पर मुहर लग चुकी है। इस योजना से प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने की कोशिश है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की राशि मिलने वाली है। राज्य सरकार ने इसके लिए पूरा खाका तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़े :- Breaking News : BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, PM मोदी ने किया ऐलान

बता दें कि इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिलेगा जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग/उपक्रम/मण्डल/स्थानीय निकाय में स्थायी/ अस्थायी/संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी/कर्मचारी हो।

देखें महतारी वंदन योजना लागू करने संबंधी आदेश और उसके नियम कायदे

योजना में ये महिलाएं होंगे पात्र

  1. विवाहित महिला, जो छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी हो।
  2. आवेदन के कलेण्डर वर्ष अर्थात् जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष की 01 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम न हो।
  3. विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी।

योजना में ये महिलाएं होंगे अपात्र- Mahtari Vandan Yojana

  1. जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो।
  2. जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग / उपक्रम / मण्डल / स्थानीय निकाय में स्थायी / अस्थायी / संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी/कर्मचारी हो।
  3. जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद / विधायक हो ।
  4. जिनके परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मण्डल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हो।

हितग्राही को दी जाने वाली सहायता

  1. पात्र महिला को रूपये 1000/- प्रतिमाह का भुगतान डीबीटी के माध्यम से।
  2. सामाजिक सहायता कार्यक्रम / विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को रू. 1000/- से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान। (Mahtari Vandan Yojana)

 

Related Articles

Back to top button