Trending

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका, 4 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

Chhattisgarh Job: छत्तीसगढ़ में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, प्रदेश में जल्द ही 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। पहली बार ये भर्ती छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल से होगी। नई नियुक्तियों के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हाल ही में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। शासन से अब प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इन कॉलजों और अस्पतालों में तृतीय और चतुर्थ कर्मचारियों में नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, वॉर्ड ब्वाय और आया के पद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर में 5 दिसंबर में होगा उपचुनाव, भाजपा और कांग्रेस के बीच वर्चस्व की लड़ाई

बता दें कि कॉलेज और अस्पतालों में अभी तक अलग-अलग लोकल स्तर पर ही भर्ती होती थी। इसमें काफी समय लग जाता था। हर कॉलेज और अस्पताल अपनी सुविधा के अनुसार भर्ती करते थे। इस वजह चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं से भर्ती कराने की मांग की गई थी। विभाग ने अक्टूबर में इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिली है। पहली बार सेंट्रलाइज्ड भर्ती होने से सभी भर्तियां एक साथ और समय पर होंगी। राज्य में महासमुंद, कोरबा, कांकेर, दुर्ग, रायगढ़ और बाकी कॉलेजों के खाली पदों में व्यापमं से भर्ती होगी। (Chhattisgarh Job)

वहीं महासमुंद, कांकेर, कोरबा के अलावा जिन भी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में पद खाली वहां सभी जगहों पर एक साथ भर्ती होगी। इन पदों के अलावा कवर्धा और जांजगीर-चांपा में अगले साल खुलने वाले नए मेडिकल कॉलेजों में 896-896 पदों की मंजूरी के लिए भी शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। इन पदों को भरने के लिए भी जल्द अनुमति मिलने की संभावना है। गौरतलब है कि सितंबर में स्वास्थ्य सचिव, डीएमई और डीन की बैठक में तृतीय-चतुर्थ श्रेणी की भर्ती में हो रही व्यवहारिक दिक्कतों पर बात हुई थी। (Chhattisgarh Job)

सितंबर में हुई बैठक में अफसरों ने बताया था कि पद खाली रहने की वजह से एक बड़े स्टाफ को दूसरे कामों में लगाना पड़ता है। इससे अस्पताल या कॉलेज के काम प्रभावित होते हैं। जल्दी भर्ती के लिए डीएमई और डीन ने व्यापमं से परीक्षा आयोजित कराने की सलाह दी थी। इस पर स्वास्थ्य सचिव ने सैद्धांतिक सहमति जताई थी। यही कारण है कि इस प्रस्ताव को तत्काल हरी झंडी मिल गई है। मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की नियमित भर्ती छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से हो रही है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेसीडेंट, डेमोंस्ट्रेटर और जूनियर रेसीडेंट के पद शामिल है। (Chhattisgarh Job)

एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसरों की भर्ती पीएससी नहीं करती। दरअसल, ये प्रमोशन के पद हैं। हालांकि शासन के प्रस्ताव के बाद डीपीसी पीएससी में ही होती है। संविदा डॉक्टरों की भर्ती कॉलेज की ऑटोनॉमस बॉडी करती है। इसमें नियुक्ति अस्थायी होती है और रेगुलर भर्ती होते ही पद संविदा नियुक्ति खत्म हो जाती है। प्रदेश में आरक्षण के कारण भर्ती अटक गई है। हाल ही में हाईकोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण को खत्म कर 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश दिया है। दावा किया जा रहा है कि नई भर्तियां इसी फैसले के अनुसार होगी, लेकिन हाई कोर्ट के फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस वजह से भर्तियों के विज्ञापन जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है। (Chhattisgarh Job)

छत्तीसगढ़ सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बाद नई भर्तियों के लिए विज्ञान जारी हो जाएंगे। कवर्धा और जांजगीर-चांपा के नए मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए 616 और कॉलेजों में 280 समेत 896 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा पद तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के होते हैं। इन अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्ती सीजीपीएससी व कॉलेज में प्रोफेसरों की भर्ती ऑटोनॉमस बॉडी करेगी। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में स्टाफ नर्स, क्लर्क, विभिन्न टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट, सफाई कर्मी, आया, लैब अटेंडेंट के पद शामिल हैं। जल्द ही इन्हीं पदों पर भर्ती होगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में SI भर्ती परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी गई है। इस परीक्षा के स्थगित होने से 65 हजार अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है। इस परीक्षा की नोटिफिकेशन अगस्त 2018 में जारी हुई थी। तब से लेकर अब तक ये परीक्षा 4 साल से लगातार अटकी हुई है। बता दें कि SI की प्ररंभिक परीक्षा इसी साल 6 नवंबर को होनी थी, लेकिन अब फिर इसे स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा की नई तारीख फिर से जारी की जाएगी। फिलहाल इस बात की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है कि नई तारीख कब तक जारी होगी। (Chhattisgarh Job)

Related Articles

Back to top button