Chinese apps ban in India: चीन को बड़ा झटका, भारत सरकार ने 54 ऐप्स किए बैन

Chinese apps ban in India: भारत सरकार ने देश में 54 चीनी ऐप्स पर बैन (Chinese apps ban in India) लगा दिया है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार ने 54 से अधिक चीनी ऐप्स को भारतीयों की प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए प्रतिबंध लगाने के नए आदेश जारी किए हैं। वहीं इस डिलीट्ड लिस्ट में से कई ऐप है जो काफी बड़ी चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों के हैं। इससे पहले साल 2020 में भारत द्वारा लगाए गए बैन के बाद इन ऐप्स को रीब्रांड कर भारत में लॉन्च किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने यह कहते हुए इन ऐप्स पर बैन लगाया है कि ये ऐप चीन जैसे विदेशी मुल्कों में भारतीय यूजर्स का संवेदनशील डेटा ट्रांसफर कर रहे थे। मंत्रालय ने इन ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए गूगल के प्लेस्टोर सहित कई ऐप स्टोर को निर्देश भी दिया है। वहीं एक अधिकारी में कहा गया है कि, ’54 ऐप्स को पहले ही प्लेस्टोर के जरिए भारत में यूज करने से रोक दिया गया है.’ नए आदेशों को लागू करने के लिए आईटी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69a के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया है।

ये भी पढ़ें- Padmavati : राजिम अर्थात कमलक्षेत्र की दिव्य पुंज – पद्मावती, पढ़ें यह पूरा लेख 

केंद्र सरकार ने इन 54 चीनी ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध

केंद्र सरकार द्वारा जारी 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमरा, स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा – सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक , डुअल स्पेस लाइट शामिल है।

Related Articles

Back to top button