छत्तीसगढ़ में 11 अप्रैल तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rain Alert in CG: छत्तीसगढ़ के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने 9 से 11 अप्रैल तक येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक अगले 3 दिनों तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। सोमवार शाम को एक बार फिर जोरदार बारिश हुई। इसके बाद मंगलवार को भी बारिश जारी रही। मौसम बदलने से एक ही दिन में पारा करीब 5 से 10 डिग्री तक गिर गया। शनिवार को बिलासपुर में दिन का तापमान 40.4 था, जो रविवार को गिरकर 30.4 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 9 डिग्री कम रहा।

यह भी पढ़ें:- अमेरिका समेत इन देशों में दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, शादी के बंधन में बंधे 400 जोड़े

अंबिकापुर में दिन का पारा सामान्य से 10 डिग्री और पेंड्रा रोड में दिन का पारा सामान्य से 11 डिग्री तक गिरा है। राजनांदगांव और बस्तर में ही दिन का तापमान ज्यादा नहीं बदला। हल्की बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन बेमौसम बरसात ने किसानों की फसलों के नुकसान होने की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और समुद्र से आ रही नमी के कारण ऐसा बदलाव देखने को मिल रहा है। बारिश से प्रदेश के सभी हिस्सों में दिन का तापमान लुढ़का है। बारिश से सभी जगहों पर दिन का तापमान 35 डिग्री या उससे नीचे पहुंच गया है। रायपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। मौसम बदलने से पहले यहां पारा 41 डिग्री से ऊपर चल रहा था। (Rain Alert in CG)

सेहत पर पड़ सकता है असर

मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण लोगों की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। इसकी वजह से सर्दी, खांसी-जुकाम और बुखार जैसी समस्या हो सकती है, जिससे अपना बचाव करना बहुत जरूरी है। बारिश होते ही लोग अक्सर पकोड़े और बाहर का चटपटा खाना पसंद करते हैं, लेकिन इस मौसम में ज्यादा तला हुआ खाने से गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है। इसी के साथ ही शरीर के तापमान को गर्म बनाए रखने के लिए गर्म पेय पदार्थ पिएं और गर्म चीजों का सेवन करें। सर्दी जुकाम से बचने के लिए इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना चाहिए। इसलिए इम्यूनिटी स्ट्रांग करने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। (Rain Alert in CG)

 इन चीजों से करें परहेज 

काढ़ा पीना इस मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक जब मौसम में परिवर्तन आता है तो कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन या किसी तरह की बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपकी तबीयत पहले से ही खराब है तो इस मौसम में बाहर जाने से बचें और घर पर आराम करें। साथ ही सर्दी-जुकाम या फिर बुखार है तो डॉक्टर के बताए अनुसार दवा लें और परहेज करें। लोगों बीमारियों से बचने के लिए एहतियात बरतने की जरुरत है। (Rain Alert in CG)

Related Articles

Back to top button