G20 Summit Live: G20 नहीं G21 कहिए, सम्मेलन में PM Modi ने किया ऐलान, कहा- साथ मिलकर चलने का समय है

G20 Summit Live: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की ऐतिहासिक शुरुआत हो चुकी है। जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर कई ताकतवर देशों के नेता दिल्ली में इस समिट में हिस्सा ले रहे है। भारत मंडपम में हो रहे इस सम्मेलन में नेताओं के बीच वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हो रही है। चीन की तरफ से इस सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हिस्सा नहीं लिया है। प्रधानमंत्री ली क्यांग जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे है।

(G20 Summit Live) इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का फोकस जी20 को जी21 बनाने पर है। इस बयान के बाद संभावना जताई जा रही है कि अफ्रीकन देश के ग्रुप को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश को भी ग्रुप में आधिकारिक तौर पर शामिल करने पर बात करेंगे। अगर अफ्रीकन देशों को भी इस में जगह मिलती है तो जी20 का नाम बदलकर जी21 हो जाएगा क्योंकि इसमें 20 की जगह 21 देश हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मोरक्को में भूकंप की घटना पर दुख जताया और मदद का भरोसा दिलाया। पीएम ने जी-20 की अध्यक्षता के तौर पर सभी देशों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, आज हम जिस स्थान पर एकत्रित हैं, यहां कुछ किमी दूर ढाई हजार साल पुराना स्तंभ लगा है। इस पर प्राकृतिक भाषा में लिखा है कि मानवता का कल्याण सदैव सुनिश्चित किया जाए। ढाई हजार साल पहले भारत की धरती ने ये संदेश पूरी दुनिया को दिया था। 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रहे हैं. इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। G20 Summit Live

 

Related Articles

Back to top button