Trending

दीपावली से पहले बढ़ी महंगाई, जानिए क्या-क्या हुआ महंगा, पढ़ें यह ख़बर

Fir Badhi Mahangai: देश में दीपावली से पहले लोगों को महंगाई का झटका लगा है। त्योहार से पहले होम लोन EMI, CNG-PNG, फल-सब्जियों, खाद्य तेलों और दूध समेत कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं। इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है। कोरोना काल में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट चार फीसदी तक कर दिया था। इसके चलते कई बैंकों ने 7 फीसदी या उससे भी कम ब्याज दरों पर होम लोन ऑफर किया। सस्ते कर्ज के चक्कर में भारी संख्या में लोगों ने लोन ले लिया। अब मई से लेकर अब तक रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 1.90 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इससे यह हुआ कि जो लोग होम लोन चुकाने के लिए 7 फीसदी ब्याज दर से भुगतान कर रहे थे, उन्हें अब 8.90 फीसदी ब्याज झेलना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें:- PM ने देश को समर्पित किया 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां, कहा- हमने बैंकिंग व्यवस्था को सुधारा

दीपावली से पहले सीएनजी-पीएनजी गैस के दामों में भी इजाफा हुआ है। पिछले सात अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब मूल्य वृद्धि कर दी थी। वहीं कई और शहरों में भी सीएनजी के दाम बढ़े। कीमतें बढ़ाने के पीछे प्राकृतिक गैस के दामों में हुई बढ़ोतरी बताई गई। दिल्ली में 3 रुपये की मूल्य वृद्धि के साथ सीएनजी 78.61 रुपये प्रति किलो मिल रही है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बढ़ी हुई कीमत के साथ सीएनजी 81.17 रुपये प्रति किलो मिल रही है। (Fir Badhi Mahangai)

गुरुग्राम में इसका रेट 86.94 हो गया है। रेवाड़ी 89.07 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सीएनजी मिल रही है। करनाल और कैथल में इसके दाम 87.27 रुपये प्रति किलो हैं। मुजफ्फरनगर में सीएनजी 85.84 रुपये प्रति किलो के मूल्य के साथ बिक रही है। इससे पहले तीन अक्टूबर को मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने सीएमजी के खुदरा दाम 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 4 रुपये प्रति यूनिट बढ़ा दिए थे। कीमत बढ़ने के बाद मुंबई में सीएनजी 86 रुपये प्रति किलो मिल रही है और घरेलू पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। महंगाई का झटका अब अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाकर दिया है। (Fir Badhi Mahangai)

अमूल ने इस साल तीसरी बार दूध के दाम बढ़ाए हैं।गुजरात को छोड़कर बाकी राज्यों में अमूल ने फुल क्रीम और बफैलो मिल्क के दामों दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। अमूल का फुल क्रीम दूध 61 से बढ़कर 63 रुपये लीटर हो गया है। अमूल दूध के दामों में बढ़ोतरी के पीछे गुजरात के बाजारों में फैट की मूल्य वृद्धि को कारण बताया गया। इसी के साथ मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम और गाय के दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं।मदर डेयरी के दूध की नई कीमत रविवार (16 अक्टूबर) से लागू होगी।मदर डेयरी का कहना है कि कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश हुई। इससे चारे की कीमतों में इजाफे के कारण कच्चे दूध के दाम बढ़े, इसलिए किसानों की फिक्र करते हुए और ग्राहकों को क्वॉलिटी मिल्क उपलब्ध कराने के लिए दाम बढ़ाए गए हैं।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध बढ़ी हुई कीमत के साथ अब 63 रुपये लीटर और गाय का दूध 55 रुपये लीटर हो गया है। राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में फल और सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं।एबीपी न्यूज ने दिल्ली की ओखला सब्जी मंडी का जायजा लिया तो पता चला कि टमाटर एक हफ्ते में 10 से 12 रुपये प्रति किलो तक महंगा हो गया है।दिल्ली में अब टमाटर 60 से 70 रुपये प्रति तक मिल रहा है। मंडी व्यापारियों का कहना है कि इस बार बेमौसम बरसात की वजह से फसल को नुकसान पहुंचा है, जिसका असर फल और सब्जियों में मूल्य वृद्धि के तौर पर देखने को मिल रहा है और आम लोगों की जेब पर बोझ पड़ रहा है। (Fir Badhi Mahangai)

दीपावली से पहले खाद्य तेलों की खुदरा कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। कहा जा रहा है कि दिवाली के बाद कीमतें फिर गिर जाएंगी। बेमौसम बारिश की वजह से इस बार तिलहन की फसल को नुकसान हुआ। इसे भी तेल की कीमतों में वृद्धि का कारण माना जा रहा है।खुदरा तेल के दामों बढ़ोतरी का मतलब है कि इससे तैयार होने वाले खाद्य पदार्थ भी महंगे होंगे। यहां तक कि समोसा, कचौरी और पूड़ियों का लुत्फ लेने के लिए भी लोगों को ज्यादा रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक देशभर के खुदरा बाजार में डिब्बा बंद सरसों का तेल 167.61 रुपये प्रति लीटर, सोयाबीन रिफाइंड ऑयल 149.10 रुपये, मूंगफली का तेल 188.65 रुपये और सूरजमुखी तेल 165.18 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। इसी के साथ खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों के दामों भी बढ़ोतरी हुई है। (Fir Badhi Mahangai)

बता दें कि देश में लोगों की हालात कोरोना के कारण पहले से ही खराब है। हालांकि हालातों में सुधार आने लगा है, लेकिन अलग-अलग चीजों में लगातार बढ़ रही महंगाई से हाल बेहाल है। रेपो रेट बढ़ने के बाद बैंकों ने हर तरह के लोन में बढ़ोतरी कर दी है। वहीं इधर, सब्जियों, तेल और अन्य खाद्य सामग्रियों के दामों में बढ़ोतरी से मध्यवर्गीय परिवारों को घर चलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। तेल के साथ ही कई चीजों के दाम बढ़ने से घर का बजट गड़बड़ा गया है। वहीं गरीब परिवार तो कई चीजों को खरीद ही नहीं पाते हैं। उन्हें जो है उससे ही काम चलाना पड़ता है। (Fir Badhi Mahangai)

Related Articles

Back to top button