I.N.D.I.A के 21 सांसदों ने मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से की मुलाकात, पढ़ें पूरी खबर

INDIA MP Meet Uike: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के 21 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल 2 दिवसीय मणिपुर दौरे से वापस दिल्ली लौट चुका है। लौटने से पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत सभी सांसदों ने मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की। मुलाकात के बाद 21 सांसदों ने अपने हस्ताक्षर वाली एक चिट्‌ठी उन्हें सौंपी। इसमें उन्होंने मांग की है कि राज्यपाल सरकार से कहें कि राज्य में हो रही हिंसा को लेकर जरूरी कदम उठाए जाएं। विपक्षी सांसदों ने कहा कि इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी दिखाती है कि वो गंभीर नहीं हैं। दूसरी तरफ कुकी नेता और भाजपा विधायक हाओकिप ने सुझाव दिया है कि हिंसा रोकने के लिए मणिपुर में 3 अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिए जाएं। हालांकि मणिपुर सरकार इस तरह के फॉर्मुलेशन के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें:- राजनीतिक रैली में आतंकी हमला, 35 की मौत, 200 लोग घायल

वहीं एयरपोर्ट पर RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि हम चाहते हैं कि मणिपुर में शांति बहाल हो। हमारी एकमात्र मांग है कि दोनों समुदाय सद्भाव से रहें। मणिपुर में स्थिति पीड़ादायक है। संसद में पहले ही चर्चा हो चुकी है कि सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को मणिपुर का दौरा करना चाहिए। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई बोले कि NDA गठबंधन और PM मोदी को भी मणिपुर का दौरा करना चाहिए। उनके मंत्री दिल्ली में बैठकर बयान दे रहे हैं। उन्हें वहां की जमीनी हकीकत देखने के लिए वहां जाना चाहिए। कांग्रेस के ही अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार मणिपुर में शांति बहाली के लिए कुछ नहीं कर रही। वहां लोगों के पास ना तो खाना है और ना ही दवाएं। (INDIA MP Meet Uike)

कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम ने कहा कि मणिपुर के हालात की भरोसेमंद रिपोर्ट सदन में पेश की जाएगी। मणिपुर गए I.N.D.I.A के सांसदों में फूलो देवी भी थीं। फूलो देवी ने बताया कि पीड़ित कह रहे हैं कि पुलिस मौजूद है, लेकिन वो कुछ कर नहीं रही। सरकार भी कोई एक्शन नहीं ले रही। हम मांग करेंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में आकर मणिपुर पर चर्चा करें। मणिपुर से लौटने के बाद रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन ने कहा कि मणिपुर की स्थिति अभी भी खराब होती जा रही है। राहत शिविरों में लोगों को दवाइयों तक की आधारभूत सुविधा नहीं मिल रही। (INDIA MP Meet Uike)

उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में सुविधाओं की तत्काल आवश्यकता है… राज्यपाल से मांग की है कि तुरंत एक सर्वदलीय बैठक मणिपुर भेजी जाए ताकि स्थिति का आकलन करके भारत सरकार को सिफारिशें दी जा सकें… मणिपुर से लौटने के बाद झामुमो सांसद महुआ माजी ने कहा कि वहां दोनों समुदाय के लोग परेशान हैं। हिंसा अभी भी जारी है…राज्यपाल ने हमसे पहल करने और समाधान निकालने को कहा। वह खुद को असहाय महसूस कर रही हैं… कल संसद में हमारी बैठक होगी जिसके बाद हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे। (INDIA MP Meet Uike)

मणिपुर से लौटने के बाद एनसीपी (शरद पवार गुट) सांसद पी.पी. मोहम्मद फैजल ने कहा कि हमने जो कुछ भी देखा और सुना है वह हमारी उम्मीदों से परे है…उन लोगों को हुई पीड़ा को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता…अगर सरकार ने शुरू में कार्रवाई की होती तो ऐसी स्थिति से बचा जा सकता था, सरकार मूकदर्शक बनी रही और ठीक से कार्रवाई नहीं की…हमने राज्यपाल से मुलाकात कर उनसे अनुरोध किया है कि वे एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल लाने और इन समुदायों के नेताओं को बुलाकर एक साथ बैठाने के लिए सरकार से बात करें। (INDIA MP Meet Uike)

सदन के पटल की रणनीति पर चर्चा करने के लिए विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन के नेता कल सुबह 9.30 बजे नेता प्रतिपक्ष के चैंबर में बैठक करेंगे। इधर, विपक्ष दलों के गठबंधन I.N.D.I.A के सांसदों के मणिपुर दौरे पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि कल जब सदन चलेगा तब वे चर्चा में भाग लें और अपने अनुभव का वर्णन करें…कांग्रेस के पास इस समय का एक लंबा अनुभव है जब मणिपुर वर्षों तक ऐसी स्थितियों में रहा और तत्कालीन प्रधानमंत्री या गृह मंत्री ने एक बयान नहीं दिया। (INDIA MP Meet Uike)

Related Articles

Back to top button