पहले वनडे में जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से दी मात

India Wankhede ODI Win: टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारत ने वनडे का पहला मुकाबला भी जीत लिया है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से हराया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 11 साल बाद वनडे में जीत हासिल की है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

यह भी पढ़ें:- BJP के विधानसभा घेराव पर एक्शन, 100 नेताओं-कार्यकर्ताओं पर FIR

जवाब में टीम इंडिया ने 39.5 ओवर में 5 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। इस जीत में केएल राहुल की 13वीं फिफ्टी और जडेजा के साथ 104 रनों की नाबाद शतकीय साझेदारी ने अहम योगदान दिया। बता दें कि 189 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सका। एक समय टीम ने 39 रन पर तीन विकेट गंवाए दिए थे, जहां इशान किशन 3, विराट कोहली 4 और सूर्यकुमार यादव 0 रन पर आउट हुए। ऐसे में मिडिल ऑर्डर पर खेलने आए केएल राहुल (नाबाद 75 रन), कप्तान हार्दिक पंड्या (25 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 45 रन) ने टीम की नैया पार लगाई। (India Wankhede ODI Win)

केएल राहुल ने पहले पंड्या के साथ 55 बॉल पर 44 रन जोड़े। फिर जडेजा के साथ 122 बॉल पर 104 रनों की नाबाद साझेदारी कर बचा हुआ काम पूरा किया। बता दें कि टीम इंडिया को वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी जीत अक्टूबर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। इसके बाद टीम ने यहां 3 मुकाबले खेले, लेकिन तीनों में हार मिली। 2015 में साउथ अफ्रीका ने 214 रन, 2017 में न्यूजीलैंड ने 6 विकेट और 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से हमें हराया। वर्ल्ड कप साल में वानखेड़े की यह जीत इसलिए भी यादगार है क्योंकि यहीं 2 अप्रैल 2011 की रात भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था। (India Wankhede ODI Win)

ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से ओपनिंग करने आए मिचेल मार्च ने 65 बॉल पर 81 रनों की आतिशी पारी खेली। जोश इंग्लिस ने 26 और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 22 रनों का योगदान दिया।  भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट झटके। रवींद्र जडेजा को दो विकेट मिले। कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने मैच खेला। वहीं ​​​​ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एडम जांपा, मिचेल स्टार्क और सीन एबॉट खेलते नजर आए। (India Wankhede ODI Win)

Related Articles

Back to top button