Israel Attacks : भूकंप की तबाही से जूझ रहे सीरिया पर इजरायल का हमला, 5 की मौत और 15 लोग घायल

Israel Attacks : सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए हवाई हमलों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। मीडिया रिपोर्स के मुताबिक इस हमले से राजधानी में भारी नुकसान हुआ है। घटना के बाद से स्थानीय लोग सदमे में हैं। विदेश और प्रवासी मंत्रालय ने इस हमले पर प्रतिक्रया दी है।

विदेश और प्रवासी मंत्रालय ने रविवार 19 फरवरी को कहा, सीरिया उम्मीद करता है कि संयुक्त राष्ट्र सचिवालय और सुरक्षा परिषद इस मामले को गंभीरता से लेगा और इस्राइली हमले की निंदा करेगा। उन्हें रोकने के लिए आवश्यक उपाय करेगा. इस घटना को लेकर उनकी जवाबदेही तय करेगा। संयुक्त राष्ट्र सचिवालय और सुरक्षा परिषद की ओर से अपराधियों को दंडित किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ये घटना दोबारा न हो।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी करते हैं रेलवे की एप का इस्तेमाल तो रहें सावधान, डार्क वेब पर जानकारियां हुई लीक

Israel Attacks : मंत्रालय ने दिया बयान

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जब सीरिया अपने जख्मों को भरने की कोशिश कर रहा था। अपने शहीदों को दफन कर रहा था और विनाशकारी भूकंप का सामना करने के लिए संवेदना, सहानुभूति और अंतरराष्ट्रीय मानवीय समर्थन प्राप्त कर रहा था। उस समय इजरायली इकाई ने हवाई आक्रमण किया. यह बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है।

6 फरवरी को आया था विनाशकारी भूकंप

दूसरी तरफ इजराइली सेना ने मामले पर कोई प्रतिक्रया नहीं दी है। इससे पहले इजराइल दमिश्क के आसपास के इलाकों को हवाई हमले का निशाना बनाता रहा है लेकिन हाल के दिनों में सीरिया भूकंप के कारण भारी मुसीबत का सामना कर रहा है। छह फरवरी को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसमें 5,800 से अधिक लोग मारे गए थे। अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ तुर्की और सीरिया से मरने वालों की संख्या 46,000 को पार कर गई है।

यह भी पढ़ें : सैनिक स्कूल में नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं 12वीं पास कर सकते हैं Apply, सैलरी के साथ रहना खाना होगा फ्री

Israel Attacks : विनाशकारी भूकंप के बाद पहला हमला

तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप के बाद से यह पहला हमला है। मंत्रालय ने कहा कि इजराइल द्वारा किया गया यह हवाई हमला लोगों में खौफ पैदा करने का एक प्रयास है। हमले में राजधानी के रिहायशी इलाकों को टारगेट किया गया। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारी सेना ने हमलों का जवाब दिया और इजरायल की कई मिसाइलों को मार गिराया। हालांकि कई मिसाइल रिहायशी इलाकों में जाकर गिरी हैं जिससे नुकसान हुआ है।

मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि फिलिस्तीनी और सीरियाई लोगों के खिलाफ इन क्रूर हमलों और अपराधों की निरंतरता क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए एक स्पष्ट खतरा है। सीरियाई क्षेत्र पर इजरायली आक्रामक कार्रवाइयों को रोकने के लिए तत्काल अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button