छत्तीसगढ़ में अगले माह हो सकता है विधानसभा का शीतकालीन सत्र, मंत्री रविंद्र चौबे ने दी ये जानकारी

Winter Session of Assembly: छत्तीसगढ़ में विधानसभा का शीतकालीन सत्र अगले माह से शुरू हो सकता है। इसके लिए एक-दो दिनों में अधिसूचना भी जारी हो सकती है। संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि उस सत्र में कई महत्वपूर्ण मामले आने है। अभी विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र चल रहा है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के सामान्य तौर पर तीन सत्र होते रहे हैं। यह मार्च-अप्रैल में बजट सत्र से शुरू होता है। जुलाई-अगस्त में आयोजित सत्र को मानसून सत्र और दिसम्बर-जनवरी में आयोजित सत्र को शीतकालीन सत्र कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने दिया खड़गे के रावण वाले बयान पर जवाब, कहा- कांग्रेस में मुझे गाली देने की होड़

बता दें कि इस साल आरक्षण संशोधन विधेयक पारित कराने की जल्दी में एक-दो दिसंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुला लिया गया। उसमें सरकार अनुपूरक बजट को भी ले आई। इसकी वजह से आशंका पैदा हो गई थी कि सरकार संभवत: शीतकालीन सत्र नहीं बुलाएगी। गुरुवार को विशेष सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। इसमें विपक्ष के नेताओं ने सवाल उठाए। (Winter Session of Assembly)

विपक्ष के नेताओं ने कहा कि प्रदेश के कई मुद्दे हैं, जिन पर विधानसभा के पटल पर चर्चा जरूरी है। बाद में सरकार ने आश्वस्त किया कि विधानसभा सत्र को टाला नहीं जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार विधानसभा का शीतकालीन सत्र पांच दिन का होगा। इसके लिए दो से छह फरवरी तक का समय तय हुआ है। दो-तीन दिसम्बर को इसकी अधिसूचना जारी हो जाएगी। उसके बाद से विधायकों से प्रश्न मंगाने का सिलसिला शुरू होगा। (Winter Session of Assembly)

जानकारी के लिए बता दें कि विधानसभा का पिछला शीतकालीन सत्र सिर्फ तीन दिन का था। ये 13 दिसंबर से 17 दिसंबर तक होना था, लेकिन सरकारी काम पूरा होने के बाद 15 दिसंबर को ही सत्र समापन की घोषणा कर दी गई। वहीं संभावना जताई जा रही है कि विधानसभा का विशेष सत्र अभी चल रहे विशेष सत्र का विस्तार भी हो सकता है। विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक इस सत्र को विशेष सत्र घोषित नहीं किया गया है। इसलिए संभव है कि दो दिसम्बर को स्थगित होने के बाद दोबारा इसी सत्र की बैठक 2 जनवरी को बुला ली जाए। फिलहाल अधिकारिक घोषणा जरूरी है। (Winter Session of Assembly)

Related Articles

Back to top button