आज 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे PM मोदी, देशभर के 45 शहरों में होगा कार्यक्रम

PM Distribute Appointment Letters: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 22 नवंबर को रोजगार मेला के तहत 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस प्रोग्राम में शामिल होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर ये प्रोग्राम देशभर के 45 शहरों में होगा। बता दें कि बीते महीने भी PM नरेंद्र मोदी ने 75 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे थे। ये नियुक्तियां केंद्र सरकार के कई विभागों में की है।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने की रोजगार मेले की शुरुआत, 75,226 युवाओं को दिए नियुक्ती पत्र

PM मोदी अब जिन पदों के लिए अपॉइंटमेंट लेटर्स देंगे, उनमें शिक्षक, लेक्चरर, नर्स, नर्सिंग ऑफिसर, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरामेडिकल जैसे पद शामिल हैं। कई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में गृह मंत्रालय के जरिए बड़ी संख्या में पदों को भरा जा रहा है। PMO ने कहा कि इसके साथ ही प्रधानमंत्री कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल भी शुरू किया जाएगा। (PM Distribute Appointment Letters)

इस मॉड्यूल के तहत सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स होगा। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और अखंडता, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ और भत्ते शामिल होंगे। जो उन्हें नीतियों और नई भूमिकाओं को निभाने में मदद करेंगे। उन्हें अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए igotkarmayogi.gov.in प्लेटफॉर्म पर कई कोर्स का पता लगाने का मौका मिलेगा। (PM Distribute Appointment Letters)

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनतेरस पर मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव की लॉन्चिंग की थी। इसके तहत 50 केंद्रीय मंत्रियों ने अलग-अलग लोकेशन पर 75 हजार 226 युवाओं को नियुक्ति पत्र, यानी अपॉइंटमेंट लेटर सौंपे थे। इस ड्राइव के जरिए अगले डेढ़ साल, यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का टारगेट है। सभी भर्तियां UPSC, SSC, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी।

बता दें कि कोरोना के चलते बीते दो साल से सरकारी पदों पर नियुक्तियां रुकी हुई थीं। इस साल जून में प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी कि अगले 18 महीनों में सरकार 10 लाख लोगों को भर्ती करेगी। इसके बाद ही मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव शुरू करने का फैसला लिया गया, जिसके तहत रोजगार मेले में 75 हजार युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिया गया। देश के अलग-अलग जगहों पर केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों समेत जनप्रतिनिधियों ने युवाओं को लेटर सौंपा। (PM Distribute Appointment Letters)

Related Articles

Back to top button