Trending

अब ट्रेन में आपको मिलेगा आपका मनपसंद खाना, रेलवे मंत्रालय ने IRCTC को दी मेन्यू में बदलाव की छूट

IRCTC News : रेलवे आम लोगों को अच्छी सुविधा देने पर भी काम कर रहा है। ताजा बदलाव रेवले द्वारा दिए जा रहे खाने से जुड़ा है। दरअसल, रेल मंत्रालय ने IRCTC (IRCTC News) को खाने के मेन्यू में बदलाव करने की छूट दे दी है। इसके बाद रेलवे के मेन्यू, प्राइस और फूड ब्रांड से जुड़े कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत को मिली G20 की अध्यक्षता, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने PM मोदी को सौंपा दायित्व

IRCTC News : मिलेंगे खास व्यंजन

ट्रेनों में खानपान की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी (IRCTC News) को मेन्यू में जरूरी बदलाव करने की छूट देने का निर्णय लिया है। इसके तहत क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के दौरान खास व्यंजन, यात्रियों की पसंद के मुताबिक व्यंजन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा हेल्दी फूड की भी शुरुआत होगी। जिसमें मेल्टी ग्रेन, बाजरा आधारित स्थानीय उत्पादों का विकल्प भी होगा। वहीं मरीजों और बच्चों का खास ख्याल रखा जाएगा। आईआरसीटीसी मधुमेह भोजन और शिशु आहार को भी मेन्यू में शामिल करेगा।

क्या होगी कीमत?

रेलवे ने मेन्यू और कीमत तय करने का फैसला आईआरसीटीसी को दिया है। जिसके तहत प्रीपेड ट्रेनों में भोजन के अलग-अलग व्यंजनों और एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति है। वहीं, भोजन के ऐसे अलग-अलग व्यंजनों का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा। हालांकि जिन प्रीपेड ट्रेनों में केटरिंग शुल्क यात्री किराए में शामिल है। उनके लिए मेन्यू का निर्धारण आईआरसीटीसी द्वारा पहले से तय टैरिफ के आधार पर ही किया जाएगा।

IRCTC News : ब्रांडेड फूड की भी सुविधा

जानकारी की मानें तो आईआरसीटीसी द्वारा कुछ ब्रांडेड फूड भी बेचे जा सकते हैं। हालांकि इनकी बिक्री की अनुमति एमआरपी पर ही हो सकेगी। जिसे यात्रियों के लिए खुशखबरी कहा जा सकता है। रेलवे ने मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति दी है। इससे ये कहना गलत नहीं होगा कि ट्रेन में आपको ब्रांडेड फूड भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें : फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- अमेरिका को बनाना है महान

गुणवत्ता का खास ख्याल

मेन्यू तय करते समय आईआरसीटीसी (IRCTC News) भोजन और सेवा की गुणवत्ता तथा मानक बनाए रखेगा और यात्रियों की शिकायतों से बचने के लिए मात्रा और गुणवत्ता में कमी, घटिया ब्रांडों का उपयोग जैसे बार-बार और अनुचित परिवर्तनों से बचने के लिए सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करेगा। यही नहीं मेन्यू को दर के अनुरूप रखा जाएगा। मेन्यू को लागू करने से पहले यात्रियों को सूचित भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button