Trending

Saria Cement Price: सरिया के दामों में फिर भारी गिरावट, जानिए सीमेंट के क्या है ताजा भाव

Saria Cement Price: खुद का आशियाना बनाने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, घर के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों की कीमतों में भारी कमी आई है। भवन निर्माण की अहम सामग्रियों में से एक सरिया की कीमत रोज गिरती जा रही है। इसके अलावा सीमेंट और ईंट की कीमतों में भी कमी आई है। सरिए का इस्तेमाल घरों की छत और बीम बनाने के लिए होता है। लोकल सरिए की कीमत दो महीने पहले यानी मार्च में 85 हजार रुपये टन थी, वो अब कई जगहों पर 45 हजार टन के पास मिल रहा है। यही नहीं ब्रांडेड सरिया का भाव भी कम हो गया है। मार्च 2022 में 1 लाख रुपये प्रति टन मिलने वाला सरिया अब 80 से 85 रुपये प्रति टन का मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:- Fine Action: समय पर जानकारी नहीं देने पर कार्रवाई, 4 जनसूचना अधिकारी पर 25-25 हजार का जुर्माना

इसलिए कम हो रहा सरिया का दाम

भीषण गर्मी में श्रमिक नहीं मिलने और थमे निर्माण कार्यों से कम हुई मांग ने सरिया के भाव में कमी लाई है। एक व्यापारी ने बताया कि गर्मी अपने चरम पर है। लेबर नहीं मिलने के कारण भवन निर्माण के काम में कमी आई है। उन्होंने कहा कि खपत कम होने के कारण सरिए के भाव में अंतर आया है। इसके अलावा सरकार ने घरेलू बाजार में स्टील की कीमतें नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर टैक्स बढ़ाया है। (Saria Cement Price)

सीमेंट के भाव में भी कमी

सरिया के अलावा सीमेंट के भाव में भी कमी आई है। मई में जहां सीमेंट 400 रुपये प्रति बैग पहुंच गया था, वह अब 385 से 390 रुपये प्रति बैग मिल रहा है। एक व्यापारी ने कहा कि अडानी-होल्सिम डील के बाद, सीमेंट क्षेत्र में अनिश्चितताएं देखी जा रही है। डील से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट होगी। सरिया के भाव में गिरावट का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि, अप्रैल में एक समय सरिया का खुदरा भाव 82 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था, जो अभी कम होकर 45 हजार रुपये क्विंटल पर आ गया है। यानी सरिया के भाव करीब 40 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक घटे हैं। वहीं सीमेंट और सरिया के दाम कम होने से लोगों को काफी राहत मिली है, क्योंकि इसके अलावा भी एक घर बनाने के लिए बहुत सारे चीजों की जरूरत पड़ती है, जो दम बढ़ जाने के कारण प्रभावित हो रहे थे। हालांकि अभी लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। (Saria Cement Price)

Related Articles

Back to top button