शासकीय काम में लापरवाही, ग्राम पंचायत सरदा सचिव निलंबित

Sarda Sachiv Nilambit: बेमेतरा जिले के विकासखंड बेरला के अतंर्गत ग्राम पंचायत सरदा में पदस्थ सचिव नीतू साहू को शासकीय कार्य में उदासीनता और लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इस आशय का आदेश जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जारी कर दिया गया है।  छ.ग. शासन के फ्लैगशिप सुराजी गांव योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सरदा में गौठान के अधोसंरचना के निर्माण और गौठान संधारण समेत संचालन के कार्य समय सीमा में पूरा नहीं किए जाने, शासन-वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों निर्देशों की अवहेलना किए जाने के कारण निलंबन की कार्रवाई की गई है। निलंबन अवधि में सचिव का मुख्यालय जनपद पंचायत बेरला निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हे नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

यह भी पढ़ें:- सैमसंग ने लॉन्च किया M32 प्राइम एडिशन, सिर्फ इतने दाम में मिलेगा धासू कैमरा

महासमुंद कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने आदेश जारी कर दीपावली के अवसर पर सभी अनुविभाग के अनुविभागीय दंडाधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, और जिला सेनानी को आपस में समन्वय बनाकर जिले में शांति-सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जारी आदेश में कहा कि सभी अनुविभागीय अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के सभी पटाखा भण्डारण और विक्रय स्थलों का निरीक्षण करें। कलेक्टर ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए पटाखा विक्रय स्थलों पर अग्निशमन यंत्र, पानी के टैंकर, बाल्टियों में रेत आदि मौके पर उपलब्ध रहें। साथ ही सभी निर्धारित नियमों का पालन आवश्यक रूप से कराया जाए। अप्रिय घटना से निपटने के लिए 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा और डॉक्टरों की व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करें। (Sarda Sachiv Nilambit)

छत्तीसगढ़ राज्य हज समिति में सदस्यों का नामांकन

राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ हज समिति में सदस्यों का नामांकन किया गया है। इस संबंध में आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य हज समिति नियम के प्रावधानों के अनुसार छत्तीसगढ़ हज समिति में सदस्य के लिए मोहम्मद असलम खान नयापारा रायपुर को नामांकित किया गया है। यह अधिसूचना 18 अक्टूबर 2022 से प्रभावशील मानी जाएगी। (Sarda Sachiv Nilambit)

इसी प्रकार एक अन्य अधिसूचना के अनुसार नियमों में निहित प्रावधान के अनुसार राज्य के स्थानीय निकाय के तीन सदस्यों को छत्तीसगढ़ राज्य हज समिति में नामांकित किया गया है। इनमें इमरान खान पार्षद सदर वार्ड नगर पालिक निगम जगदलपुर जिला बस्तर, अफरोज अंजुम एल्डरमेन नगर पालिक निगम रायपुर और मोहम्मद इमरान पार्षद नगर पालिका परिषद अकलतरा जिला जांजगीर-चांपा शामिल है। इसके अलावा नियमों के प्रावधान के तहत ऐसे मुस्लिम स्वैच्छिक संस्था के प्रतिनिधियों से जो सार्वजनिक प्रशासकीय, वित्तीय, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत् हो में से अब्दुल रज्जाक खान मौदहापारा रायपुर को सदस्य नामांकित किया गया है। इन मनोनित सदस्यों का कार्यकाल राजपत्र में प्रकाशन तिथि से तीन साल होगा। (Sarda Sachiv Nilambit)

Related Articles

Back to top button