साय कैबिनेट की बैठक आज, महतारी वंदन योजना समेत इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Vishnudeo Sai Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में आज (17 जनवरी) शाम 5 बजे नवा रायपुर स्थित मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक होगी, जिसमें मोदी की गारंटी को पूरा करने को लेकर कई अहम फैसले हो सकते हैं। संभावना है कि बैठक में महतारी वंदन योजना को लेकर फैसला लिया जा सकता है। हालांकि बैठक का एजेंडा क्या है ये अब तक फाइनल नहीं हुआ है। सरकार की ओर से सभी मंत्रियों को रायपुर पहुंचने के लिए कहा गया है। वहीं मंत्रालय में सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें:- साय सरकार ने की 64 अधिवक्ताओं की नियुक्ति, हाईकोर्ट में राज्य शासन की ओर से करेंगे पैरवी

बैठक में महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देने की महतारी वंदन योजना और राजिम पुन्नी मेला की जगह राजिम कुंभ का आयोजन कराने पर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा आगामी बजट को लेकर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा धान खरीदी की स्थिति को लेकर भी कैबिनेट में हो चर्चा होगी। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी, जिसे लेकर बैठक में कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ से अयोध्या के लिए ट्रेन चलाने की भी योजना विष्णुदेव साय सरकार शुरु कर सकती है, जिसमें 55 साल से ऊपर के बुजुर्गों को सरकार राम मंदिर अयोध्या के दर्शन करवाएगी। (Vishnudeo Sai Cabinet Meeting)

सरकार बनने के बाद 5वीं बैठक

3 जनवरी के बाद से यह साय सरकार की तीसरी और सरकार बनने के बाद पांचवीं कैबिनेट बैठक होगी। बता दें कि साय सरकार ने पिछले हफ्ते ही ये फैसला लिया है कि हर बुधवार मंत्रालय में बैठक होगी। कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया था कि सरकार ने तय किया कि हर बुधवार कैबिनेट बैठक होगी। छत्तीसगढ़ के हित में जनता के मुद्दों पर अहम फैसले लिए जाएंगे। पिछली बैठक में राज्य सरकार ने ‘राम लला दर्शन’ योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया था, जिसके तहत हर साल 20 हजार यात्रियों को दर्शन कराने के लिए अयोध्या ले जाया जाएगा। सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में प्रदेश के 18 लाख गरीबों को आवास देने का फैसला लिया गया। 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया गया।

पिछली बैठक में हुए थे ये फैसले

वहीं छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) भर्ती मामले की CBI जांच कराई जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों से प्रति एकड़ अधिकतम 21 क्विंटल धान खरीदी (लिंकिंग सहित) करने का निर्णय लिया गया है। राज्य के अंत्योदय और प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवारों को अगले 5 साल तक निशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। इससे 67 लाख 92 हजार 153 परिवार लाभान्वित होंगे। राज्य में अन्त्योदय श्रेणी के तहत आने वाले 14 लाख 92 हजार 438 कार्डधारक हैं। वहीं प्राथमिकता श्रेणी के तहत आने वाले 52 लाख 46 हजार 656 कार्डधारक हैं। इसके साथ ही एकल निराश्रित श्रेणी के तहत आने वाले 37 हजार 708 कार्डधारक हैं। जबकि निशक्तजन श्रेणी के तहत आने वाले 15 हजार 351 राशन कार्डधारी हैं। राशनकार्डधारियों को पात्रता के मुताबिक शासकीय उचित मूल्य दुकानों से फ्री में चावल मिलेगा। (Vishnudeo Sai Cabinet Meeting)

Related Articles

Back to top button