नेचुरल तरीके से ‘पथरी’ की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दिखेगा असर

Whatsaap Strip

गलत खानपान की आदत या खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं। इस दौरान पेट में होने वाला दर्द बार्दाश्त करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर स्टोन कम बने हैं तो ये यूरिन के जरिए आसानी से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन अगर इनकी संख्या ज्यादा है तो शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है। किडनी की छोटी पथरी को दवाओं और नेचुरल चीजों की मदद से निकाला जा सकता है। इसके लिए नियम और परहेज के साथ थोड़े से धैर्य की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि पथरी में आपको ज्यादा दिक्कत न हो या ये नेचुरल तरीके से बाहर निकल जाए तो ये 5 घरेलू उपाय आपके किए कारगर साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Karwa Chauth 2021:लुक में लग जाएंगे चार चांद करवा चौथ में अपनी साड़ी के साथ बनाएं ये हेयर स्टाइल

किडनी शरीर का एक अहम अंग है। इसका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जब ब्लड में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं, जिसके कारण ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है और किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्या पैदा हो जाती है।

पथरी में राहत पाने के लिए 5 घरेलू उपाय

नींबू का रस और जैतून

नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मददगार है। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें और थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। इसे अच्छे से मिलाकर पिएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है। दो छोटे चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ लेने से स्टोन की समस्या में काफी राहत मिल सकती है।

अनार का जूस

पथरी की समस्या में राहत के लिए अनार एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ये नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़े:घरेलू कंपनी O2 Cure ने लॉन्च किया पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर, कोरोना वायरस को भी मारने में है सक्षम

इलायची, मिश्री और खरबूजे के बीज

बड़ी इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बनाएं। 1 छोटा चम्मच पाउडर एक गिलास पानी में मिक्स करें और इसमें 1 छोटा चम्मच मिश्री और कुछ खरबूजे के बीज डालकर रातभर भिगोएं। सुबह इसमें पड़ी चीजों को अच्छे से चबाकर खा लें और सारा पानी पी लें। इससे आपको आराम मिल सकता है।

पत्थर चट्टा का जूस:

पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से मिल जाता है। इसका एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से स्टोन कुछ ही समय में बाहर निकल सकता है

Related Articles