सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल, कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे चमत्कारी फायदे

Whatsaap Strip

नई दिल्ली : सर्दियों में फिटनेस का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसा न करने से व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है. मौसम बदलने के साथ ही खान-पान में भी पर्याप्त बदलाव आ जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल कर सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहा जा सकता है।

इसे भी पढ़े:देवउठनी मंगलवार16 नवम्बर 2021 : सुखी जीवन के लिए करें यह उपाय, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें अपना राशिफल

अखरोट – सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने के लिए अखरोट आपके मेटाबॉलिज्म और शरीर के तापमान को तेज करने में फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. अखरोट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, इनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं. आप इसे अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मूंगफली – मूंगफली में जिंक, फाइबर, प्रोटीन और अन्य मिनरल होते हैं. इसके अलावा ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, और हृदय रोग और पित्त पथरी दोनों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ पूरे देश में स्वच्छता के मामले में सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित ! जानिए इस ऐतिहासिक सफलता की पूरी हकीकत

कद्दू के बीज – कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक,आयरन, कॉपर और कई अन्य मिनरल और विटामिन होते हैं, जो एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।

तिल – आप तिल के लड्डू या तिल की गजक भी खा सकते हैं. इसमें जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और डायट्री फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड हैं जिसे आपके सर्दियों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

बादाम – बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और स्वस्थ हृदय मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो आपके हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है।

Related Articles