गर्मी से छुटकारा पाने का UAE का अनोखा अंदाज, करा रहे अर्टिफिशियल बारिश

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

संयुक्त अरब अमीरात में तपती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। UAE में पारा 50 डिग्री के पार चला गया है। इसीलिए वहां से राहत पाने के लिए एक अनोखा तरीका इस्तेमाल किया है। UAE ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ़ रीडिंग के साथ मिलकर ड्रोन टेक्नोलॉजी की मदद से अर्टिफिशियल बारिश करा रहा है।

क्यों आज तक कोई नहीं कर पाया कैलाश पर्वत की चढ़ाई, पढ़ें क्या है रहस्य

ऐसे करवाई जाती है अर्टिफिशियल बारिश

बताया जा रहा है कि यूएई ने ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए बादलों को इलेक्ट्रिकल चार्ज करने का काम किया जिसकी वजह से बादल बरसे। ये आर्टिफिशियल बारिश थी। इस तकनीक के बारे में बताया जाता है कि इससे बादलों को बिजली का जोर का झटका दिया जाता है जिससे बादलों में फ्रिक्शन यानी घर्षण पैदा होती है। इस फ्रिक्शन की वजह से ही बारिश होने लगती है। यूएई में यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के एक्सपर्ट इस तरह की बारिश पर काम में लगे हुए हैं।

साल 2100 तक तबाह हो जायेंगे भारत के कई मुख्य शहर, ये होगी वजह

कम बारिश के कारण ऐसा किया जाता है

UAE दुनिया के सबसे गर्म देशों की टॉप 10 की सूचि में आता है। गर्मी के दिनों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है। यहां पर साल में सिर्फ तीन इंच औसतन बारिश होती है। ऐसे में गर्मी से निपटने के लिए यहां पर कृत्रिम बारिश का सहारा लिया जाता है। UAE में बारिश को बढ़ने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। यहां पर बारिश के लिए 110 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है।

Related Articles