Trending

UPSC Exam Result 2021: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित, टॉप-3 पर लड़कियों का कब्जा

UPSC Exam Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का रिजल्ट (UPSC Exam Result 2021) घोषित कर दिए हैं। इस बार यूपीएससी परीक्षा में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। वहीं, दूसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रही हैं। इस साल तीनों ही टॉपर लड़कियां बनी हैं। आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, आरक्षित उम्मीदवारों की सूची भी जारी की गई है। इन दोनों ही सूचियों को सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम चरण मुख्य परीक्षा के व्यक्तित्व परीक्षण चरण में सम्मिलित हुए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

यूपीएससी मेंस परीक्षा 2021 में श्रुति शर्मा के बाद अंकिता अग्रवाल को दूसरा स्थान और गामिनी सिंघला को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। यूपीएससी सीएसई 2021 फाइनल रिजल्ट में कुल 685 अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया है। वहीं 80 अभ्यर्थियों को अस्थायी रूप से चयन केे लिए अनुशंसित (Recommended) किया गया है। इसके अलावा एक अभ्यर्थी का रिजल्ट अभी रोका गया है।

यह भी पढ़ें : Rule Change June 2022: जून में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

सिविल सेवा परीक्षा 2021 के परिणाम के अनुसार श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। वहीं, दूसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रही हैं। इस साल तीनों ही टॉपर लड़कियां बनी हैं। यूपीएससी सिविल सर्विसेस फाइनल रिजल्ट के अंतर्गत ऐसे सभी उम्मीदवारों की सूची की गई है जिन्हें अंतिम रूप से नियुक्ति के लिए चयनित किया गया है. यूपीएससी ने सिविल सर्विस मेन परीक्षा 2021 का रिजल्ट पिछले वर्ष 17 मार्च को जारी किया गया था। मेन परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। पर्सनल इंटरव्यू 5 अप्रैल 2022 से 26 मई 2022 तक हुआ था।

आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, आरक्षित उम्मीदवारों की सूची भी जारी की गई है। इन दोनों ही सूचियों को सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम चरण मुख्य परीक्षा के व्यक्तित्व परीक्षण चरण में सम्मिलित हुए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

UPSC Result: ये हैं सिविल सेवा परीक्षा 2021 के टॉपर

पहला स्थान – श्रुति शर्मा
दूसरा स्थान- अंकिता अग्रवाल
तीसरा स्थान – गामिनी सिंगला
चौथा स्थान – ऐश्वर्य वर्मा
पांचवा स्थान – उत्कर्ष द्विवेदी
छठा स्थान – यक्ष चौधरी
सातवां स्थान – सम्यक एस जैन
आठवां स्थान – इशिता राठी
नौवां स्थान – प्रीतम कुमार
दसवां स्थान – हरकीरत सिंह रंधावा

Related Articles

Back to top button