कलेक्टर ने दी सख्त हिदायत, नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

Balod Collector Kuldeep Sharma: बालोद कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कलेक्टर शर्मा ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटना से संबंधित किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो सके, इसके लिए शीघ्र ही समुचित तैयारियां की जाए। कलेक्टर ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा परिवहन संघ और स्कूल बस संचालकों को निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- CM बघेल के साथ पुरातात्विक नगरी सिरपुर पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी

कलेक्टर शर्मा ने कहा कि हर व्यक्ति का जीवन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक या किसी की भी लापरवाही से किसी की जिंदगी चली जाए, यह बिल्कुल भी क्षम्य नहीं है। उन्होंने शराब पीकर और तेज गति से वाहन चलाने वालों के अलावा वाहन चलाते वक्त निर्धारित नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम इंदिरा तोमर, जिला परिवहन अधिकारी प्रकाश रावटे समेत जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी और पुलिस समेत संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा परिवहन संघ के पदाधिकारी और स्कूल बस संचालक उपस्थित थे। (Balod Collector Kuldeep Sharma)

बैठक में कलेक्टर ने जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए किए गए उपायों, चिन्हित ब्लैक स्पॉट के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि वाहन चालकों के द्वारा नशापान या तेज गति से वाहन चलाने के अलावा गलत तरीके से वाहन चलाते पाए जाने पर संबंधित वाहन चालक के साथ ही वाहन मालिक के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को तेज गति या ओवरलोड गाड़ियों की जांच और कार्रवाई की व्यवस्था जिले की सीमा पर ही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर शर्मा ने वाहन चालकों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने और इसके अंतर्गत उनकी आंख, शारीरिक स्वास्थ्य की जांच भी बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने स्कूल बस संचालकों को स्कूली बच्चों को पूरी तरह से सुरक्षित ढंग से उनके घर से स्कूल तक लाने-लेजाने की पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी। कलेक्टर ने परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों को प्रतिदिन फिल्ड में उपस्थित रहकर सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। (Balod Collector Kuldeep Sharma)

बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि वाहन चलाते वक्त लापरवाही बरतने और नियमों का पालन नहीं करने वाले को किसी भी स्थिति बख्शा नहीं जाएगा। ऐसी स्थिति में संबंधित वाहन चालकों के अलावा वाहन मालिकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी वाहन मालिकों को अपने अधिनस्थ वाहन चालकों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने और उनके आंख की जांच भी समुचित रूप से कराने को कहा। यादव ने कहा कि किसी भी स्थिति में गाड़ी में ओवरलोडिंग नहीं होनी चाहिए। (Balod Collector Kuldeep Sharma)

पुलिस अधीक्षक ने स्कूल बस संचालकों को स्कूल वाहन के गति को कम रखने और सुरक्षा मानकों का शतप्रतिशत पालन कराने को कहा। उन्होंने आने वाले दिनों में वाहनों की नियमित रूप से जांच करने और नियम विरूद्ध वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। बैठक में परिवहन संघ के सदस्यों और स्कूल बस संचालकों ने सर्व सम्मति से उनके वाहन चालकों के द्वारा शराब सेवन, तेज गति से वाहन चलाने और नियमों का पालन नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने पर उनके बचाव में आगे नहीं आने की बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में उनके द्वारा प्रशासन का पूरी तरह से सहयोग किया जाएगा। (Balod Collector Kuldeep Sharma)

Related Articles

Back to top button