CM भूपेश बघेल रामनवमी पर शिवरीनारायण में राम वन गमन पथ परियोजना का करेंगे लोकार्पण

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के टेंपल सिटी शिवरीनारायण में 3 दिवसीय मानस महोत्सव के साथ राम वन गमन पथ के प्रथम चरण का लोकार्पण किया जाएगा. 10 अप्रैल को प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल रामनवमी  में शिरकत करेंगे. रामनवमी की रात में महानदी आरती में शामिल होकर रात्रि विश्राम भी मठ मंदिर में ही करेंगे.

8, 9 और 10 अप्रैल को आयोजित कार्यक्रम के लिए मेला ग्राउंड को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए शिवरीनारायण नर नारायण मंदिर परिसर को खास पत्थरों में नक्काशी कर सजाया गया है. मानस महोत्सव में 25 जिले के 350 से अधिक कलाकार मानस गायन करेंगे. बॉलीवुड सिंगर अनुराधा पोड़वाल और अनूप जलोटा भी भक्ति संगीत की प्रस्तुति देंगे.

 महानदी, शिवनाथ और जोंक नदी के संगम पर बसा शिवरीनारायण धार्मिक, ऐतिहासिक और पौराणिक नगरी के रूप में प्रसिद्ध है. इस स्थान की महत्ता इस बात से पता चलती है कि देश के चार प्रमुख धाम बद्रीनाथ, द्वारका, जगन्नाथपुरी और रामेश्वरम के बाद इसे पांचवे धाम की संज्ञा दी गई है. यह स्थान भगवान जगन्नाथ का मूल स्थान है.

इसलिए छत्तीसगढ़ के जगन्नाथपुरी के रूप में प्रसिद्ध है. यहां प्रभु राम का नारायणी रूप गुप्त रूप से विराजमान है. इसलिए यह गुप्त तीर्थधाम या गुप्त प्रयागराज के नाम से भी जाना जाता है.

रामायण काल की स्मृतियों को संजोने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास के लिए कॉन्सेप्ट प्लान बनाया गया है. इस प्लान में शिवरीनारायण में मंदिर परिसर के साथ ही आस-पास के क्षेत्र के विकास और श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधाओं के लिए यहां 39 करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार की गई है.

प्रथम चरण में 6 करोड़ रुपये के अलग-अलग काम पूरे कर लिए गए हैं. इनमें शिवरीनारायण के मंदिर परिसर का उन्नयन और सौदर्यीकरण, दीप स्तंभ, रामायण इंटरप्रेटेशन सेन्टर एवं पर्यटक सूचना केन्द्र, मंदिर मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार, नदी घाट का विकास एवं सौंदर्यीकरण, घाट में प्रभु राम-लक्ष्मण और शबरी माता की प्रतिमा का निर्माण किया गया है. इसी प्रकार घाट में व्यू पाइंट कियोस्क, लैण्ड स्केपिंग कार्य, बाउंड्रीवाल, मॉड्यूलर शॉप, विशाल पार्किंग एरिया और सार्वजनिक शौचालय का निर्माण शामिल है.

इसे भी पढ़ें-ट्रेन कैंसिलेशन से गरमाई राजनीति, सीएम बघेल ने ट्वीट कर साधा निशाना… बिलासपुर से भी कई गाड़ियां रद्द

 

Related Articles

Back to top button