वर्ल्ड कप: अगर सेमीफाइनल में हुई बारिश तो ये होगा समीकरण

ICC Rules: T-20 वर्ल्ड कप अपने फाइनल मुकाबले की ओर बढ़ रहा है। ग्रुप स्टेज के मुकाबले 6 नवंबर को खत्म हो जाएंगे। इसके बाद 9 और 10 नवंबर को 2 सेमीफाइनल खेले जाने हैं। 13 नवंबर को फाइनल मैच होना है। इन नॉकआउट मुकाबलों के प्लेइंग कंडीशंस ICC ने जारी कर दिए हैं। ये कंडीशंस ग्रुप स्टेज के मैचों से अलग हैं। अगर बारिश के कारण सेमीफाइनल या फाइनल मैच तय तारीख को पूरा नहीं होता है तो इसे रिजर्व डे के दिन पूरा कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- भारत में 7 नवंबर को लॉन्च होगा ये धांसू 5G स्मार्टफोन, कीमत सुनकर मन हो जाएगा खुश

बता दें कि तय तारीख के दिन मैच जिस स्थिति में रुकेगा रिजर्व डे को उसे उसी स्थिति में शुरू करना होगा। यानी मैच रुकने के समय अगर बाद में बैटिंग करने वाली टीम को 5 ओवर में 40 रन चाहिए तो रिजर्व डे के दिन यहीं से मैच शुरू होगा। मुकाबले को नए सिरे से नहीं खेला जाएगा। ग्रुप स्टेज के मुकाबलों के लिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं था। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए जारी प्लेइंग कंडीशंस के मुताबिक मैच कम से कम 10-10 ओवर का होना जरूरी है। यानी अगर मुकाबला देर से शुरू होता है तो ये प्रति पारी 10 ओवर से कम का नहीं होगा। (ICC Rules)

वहीं दूसरी पारी में 10 से कम ओवर तभी हो सकते हैं जब बाद में बैटिंग करने वाली टीम इससे पहले ऑलआउट हो जाए या टारगेट चेज कर ले। सामान्य T-20 मैचों में कम से कम 5-5 ओवर का खेल होना जरूरी होता है। अगर सेमीफाइनल मुकाबला टाई होता है तो इसके बाद सुपर ओवर खेला जाएगा। अगर सुपर ओवर भी टाई होता है फिर एक और सुपर ओवर होगा। ये सिलसिला तब तक चलेगा, जब तक मैच का विजेता सामने न आ जाए। ICC ने ये नियम 2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद ही बना दिया था। (ICC Rules)

पिछला T-20 वर्ल्ड कप भी इसी नियम के तहत खेला गया था। 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। ये मुकाबला टाई रहा था। इसके बाद खेला गया सुपर ओवर भी टाई रहा था। इंग्लैंड ने मैच में ज्यादा बाउंड्री यानी चौके + छक्के जमाए थे, लिहाजा उसे विजेता चुना गया था। अगर सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण धुल जाता है और विजेता का फैसला नहीं होता है तो फिर सुपर-12 स्टेज पर किया गया प्रदर्शन काम आएगा। (ICC Rules)

ICC के मुताबिक इस स्थिति में वह टीम फाइनल में पहुंचेगी जो अपने ग्रुप में नंबर-1 पर रहते हुए सेमीफाइनल में आई है। यानी अगर भारत सुपर 12 ग्रुप-2 में टॉप पर रहते हुए अंतिम चार में जाता है और सेमीफाइनल मुकाबला बारिश से धुल जाता है तो भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस स्थिति में भारत का सामना दूसरे ग्रुप की नंबर-2 टीम से होगा। फाइनल में अगर मैच बारिश या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण पूरा नहीं होता है तो फिर जॉइंट विनर घोषित किया जाएगा। यानी फाइनल खेलने वाली दोनों टीमें खिताब साझा करेंगी।

बता दें कि न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने आयरलैंड को 35 रनों से हराया। न्यूजीलैंड इस सीजन की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार फाइनल-4 में जगह बना सकी है। इससे पहले वह 2021 के सीजन में टॉप-4 में प्रवेश कर पाई थी। एडिलेड में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने पहले तो 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद आयरिश बल्लेबाजों को 20 ओवर में 150/9 रन पर रोक दिया। (ICC Rules)

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराया

इधर, T-20 वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रन से हरा दिया है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 168 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 164 रन ही बना सकी। कंगारू टीम के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। उन्होंने 32 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। वहीं मिचेल मार्श ने 30 गेंद पर 45 रनों की पारी खेली। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने तीन और फजहलहक फारूकी ने दो विकेट लिए। राशिद खान और मुजीब उर रहमान को एक-एक सफलता मिली। (ICC Rules)

Related Articles

Back to top button