भारत और बांग्लादेश के बीच पहला वनडे मुकाबला कल, मोहम्मद शमी चोट के कारण सीरीज से बाहर

IND vs BAN ODI: भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत कल यानी 4 दिसंबर से हो रही है। इसके लिए भारतीय टीम ढाका पहुंच चुकी है। भारत को बांग्लादेश में पहले तीन वनडे मैच और फिर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी हैं। इस सीरीज के साथ ही टीम इंडिया में सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल जैसे खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड दौरे के लिए आराम दिया गया था। हालांकि मैच से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप 2023 से पहले 18 वनडे खेलेगी टीम इंडिया, पाकिस्तान में भी होगा मैच !

दरअसल, टीम के मुख्य गेंदबाजों में शुमार मोहम्मद शमी इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। शमी हाथ की चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए हैं। शमी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए T-20 विश्व कप में हिस्सा लिया था। इसके बाद वह आराम कर रहे थे और न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं गए थे। बांग्लादेश सीरीज से वह वापसी करने वाले थे, लेकिन चोट के कारण ये संभव नहीं हो पाएगा। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में शमी गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालते, लेकिन वह भी बाहर हो गए हैं, जिससे टीम इंडिया की परेशानी बढ़ गई है। (IND vs BAN ODI)

एक रिपोर्ट के मुताबिक शमी को चोट ट्रेनिंग सेशन में लगी। इसी कारण वह वनडे सीरीज से तो बाहर हो गए हैं। भारत और बांग्लादेश को दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और शमी इस सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं। बता दें कि शमी ने अभी तक 60 टेस्ट मैच खेले हैं और 216 विकेट हासिल किए हैं। वहीं शमी के बाहर होने के बाद उमरान मलिक को टीम में शामिल किया गया है। उमरान ने हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। तीन वनडे मैचों में उनके नाम तीन विकेट हैं। शमी टेस्ट टीम का भी हिस्सा थे। (IND vs BAN ODI)

बांग्लादेश में वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और कुलदीप सेन शामिल है। इधर, मेजबान टीम पर भी चोट का कहर बरपा है। बांग्लादेश को इस सीरीज में अपने दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान तमीम इकबाल के बिना ही उतरना पड़ेगा, जो ग्रोइन चोट के कारण बाहर हो चुके हैं। (IND vs BAN ODI)

तमीम इकबाल की गैरहाजिरी में बांग्लादेशी बोर्ड ने टीम के कप्तान का ऐलान कर दिया है। हाल ही में T-20 विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करने वाले आक्रामक बल्लेबाज लिट्टन दास को इस सीरीज के लिए बांग्लादेशी टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। तीन मैचों की वनडे सीरीज रविवार 4 दिसंबर से ढाका के मीरपुर में शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में शुरू हो रही है। इस मुकाबले के साथ ही लिट्टन दास टीम की कमान संभालेंगे। ये पहला मौका होगा जब लिट्टन दास वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश की कप्तानी करेंगे। हालांकि वह कप्तानी से बिल्कुल भी अनजान नहीं हैं। उन्होंने पिछले साल एक T-20 मैच में टीम की कप्तानी की थी। वहीं तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद भी पहला वनडे नहीं खेल पाएंगे। (IND vs BAN ODI)

Related Articles

Back to top button