सैलानियों को जल्द मिलेगी ‘तांदुला इको फ्रेंडली टूरिज्म पार्क’ की सौगात, पढ़ें पूरी खबर

Tandula Tourism Park: प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ में पर्यटन के विकास के लिए तेजी से निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। यहां सैलानियों के लिए सुविधाओं सहित सुगम पहुंच का भी ध्यान रखा जा रहा है। इसी कड़ी में जल्द ही सैलानियों को ‘तांदुला इको फ्रेंडली टूरिज्म पार्क’ की सौगात मिलने वाली है। बालोद जिले की प्रमुख और जीवनदायिनी तांदुला नदी में निर्मित तांदुला जलाशय के तट स्थित मनोरम प्राकृतिक वादियों को सैलानियों के लिए विकसित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- चीफ जस्टिस ने किया रायपुर सेंट्रल जेल का निरीक्षण, CM भूपेश बघेल से की मुलाकात

संयुक्त जिला कार्यालय बालोद के पास आदमाबाद में निर्माणाधीन ‘तांदुला इको फ्रेंडली टूरिज्म पार्क’ का निर्माण कार्य लगभग पूर्णता की ओर है। बता दें किआदमाबाद के समीप स्थित तांदुला जलाशय का तट जंगल और हरे-भरे पेड़ों से आच्छादित होने और बेहतरीन प्राकृतिक परिवेश समेत जरूरी सुविधाओं से युक्त होने के कारण सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। इस पर्यटन स्थल के विकसित हो जाने से बड़ी संख्या में सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। (Tandula Tourism Park)

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

पार्क के सामने आकर्षक मुख्य द्वार का निर्माण किया जा रहा है, जहां पर्यटकों के रूकने के लिए कार्टेज, मचान, टेंट हाउस के अतिरिक्त रेस्टोरेंट, वाटर बॉडी, बुद्धा स्टेच्यू, गार्डन निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां चम्पा के फूलों के अलावा फलदार पौधों का रोपण भी कराया जा रहा है। तांदुला जलाशय पर्यटन स्थल को आकर्षक और सुसज्जित बनाया जा रहा है, जिससे कि छत्तीसगढ़ के साथ-साथ अन्य राज्यों से भी पर्यटक यहां आएं। पर्यटन स्थल में विभिन्न स्टॉल भी स्थापित किया जाएंगे। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिल सकेंगे। (Tandula Tourism Park)

धान की 87 प्रतिशत बोनी पूरी

छत्तीसगढ़ में खरीफ फसलों की बुआई अंतिम चरण में पहुंच गई है। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक धान, अन्य अनाज के फसलों सहित तिलहन और साग-सब्जी की बुआई 37 लाख 50 हजार 140 हेक्टेयर में हो चुकी है, जो कि चालू खरीफ सीजन के लिए निर्धारित बोआई के लक्ष्य का 78 प्रतिशत है। अब तक राज्य में 31 लाख 46 हजार हेक्टेयर में धान, एक लाख 89 हजार 190 हेक्टेयर में मक्का, 49 हजार हेक्टेयर में कोदो, कुटकी एवं रागी, एक लाख 52 हजार 220 हेक्टेयर में दलहन, 84 हजार 750 हेक्टेयर में तिलहन तथा एक लाख 19 हजार 180 हेक्टेयर रकबे में साग-सब्जी और अन्य फसलों समेत 9 हजार 670 हेक्टेयर में गन्ने की बुआई पूरी कर ली गई है। (Tandula Tourism Park)

Related Articles

Back to top button