सरकार की इन योजनाओं से लाइफ बन जाएगी आसान, पढ़िए पूरी खबर

Whatsaap Strip

नेशनल न्यूज: प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले, दिहाड़ी, ठेले लगाने वाले, दुकानदार, कारोबारी समेत छोटी कमाई वालों को यदि बुढ़ापे की चिंता है तो केंद्र सरकार की इस योजना में जुड़कर बेफिक्र हो सकते हैं। सरकार ने ऐसी कई योजनाएं बनाई हैं जो आम आदमी के लिए राहत देने का काम करती हैं।

इस योजना से जुड़ने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। इसमें उम्र के हिसाब से मंथली प्रीमियम तय होता है। सबसे कम प्रीमियम 18 साल की उम्र में योजना का लाभ लेने पर देना पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रीमियम 30 साल के ऊपर की उम्र वालों को देना पड़ता है। चूंकि पेंशन की न्यूनतम राशि 1000 मासिक और अधिकतम 5000 मासिक तय की गई है। प्रीमियम देते समय पेंशन की राशि को भी आधार बनाया जाता है।

कम निवेश के बाद ढेरों फायदे

इस योजना में बेहद कम निवेश के बाद ढेरों फायदे मिलेंगे। सबसे बड़ा फायदा ये है कि 60 से लेकर आजीवन मंथली 5000 रुपए पेंशन मिलेगी। यदि पति-पत्नी दोनों योजना का लाभ लेते हैं तो मंथली 10 हजार रुपए केंद्र सरकार देगी जो बड़ी मदद होगी। इसके लिए केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश कर लोग 60 साल बाद बुढ़ापे में आजीवन पेंशन का लाभ ले रहे हैं।

हालांकि, पेंशन की रकम उतनी बड़ी नहीं है पर इस स्कीम में निवेश का अमाउंट में बड़ा नहीं है। उन परिवारों को ध्यान रखकर सरकार ने ये योजना शुरू की है जो छोटे-छोटे अमाउंट निवेश कर पाते हैं।

अगर पेंशनधारक की मृत्यु हो गई तो

इस योजना के तहत पेंशन ले रहे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर वो पेंशन नॉमिनी को आजीवन मिलता रहेगा। यानी घर का कोई न कोई सदस्य इस पेंशन का लाभ लेता रहेगा।

यह भी पढ़ें: ताश के पत्तों की तरह बिखर गई इमारत, बड़ा हादसा होते-होते बचा

अटल पेंशन योजना में आपको 20 साल तक निवेश करना होता है और आपके निवेश के आधार पर आपको 60 की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।इस योजना में आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मिल सकती है।

प्राइवेट नौकरी करने वाले अक्सर पेंशन को लेकर चिंता करते हैं कि रिटायरमेंट के बाद उनका काम कैसे चलेगा।लेकिन, अगर आप आज ही रिटायरमेंट के बाद की चिंता कर लेते हैं तो आने वाले वक्त में आपको भी कोई दिक्कत नहीं होगी।आपको सरकार की ओर से पेंशन मिलेगी और आप आसानी से अपना जीवन यापन कर पाएंगे।

हालांकि, इसके लिए आपको अभी से तैयारी करनी होगी और रिटायरमेंट के लिए छोटी से बचत करनी होगी, जिससे आपको भी एक उम्र के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाए।

.यह भी पढ़ें : घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडरों में हो रहा है बदलाव. जानिए इसकी खूबियां

ऐसे में सरकार ने कई तरह की योजनाएं चला रखी हैं, जो देशवासियों को निश्चित समय के बाद पेंशन देती है।इससे लोग उम्र के बढ़ते पड़ाव में किसी के ऊपर आश्रित नहीं होते हैं। ऐसे में जानते हैं कि वो कौन-कौन सी योजनाएं हैं, जिन्हें आप कम उम्र में शुरू करके अपने बुढ़ापे में आने वाली आर्थिक परेशानी का हल निकाल सकते हैं। ऐसे में जानते हैं सरकारी पेंशन स्कीम्स के बारे में, जो आपके काम आ सकती है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन में आपको 20 साल तक निवेश करना होता है और आपके निवेश के आधार पर आपको 60 की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।इस योजना में आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मिल सकती है।आप इसमें 18 से 40 साल तक के उम्र के बीच के लोग इसमें निवेश करना चाहिए।

PM श्रम योगी मानधन योजना

यह पेंशन योजना भी साल 2019 में शुरू की गई थी. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है और इसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलती है यानी हर साल सरकार आपको 36 हजार रुपए मिलते रहेंगे। इसमें छोटी बचत के साथ भी खाते की शुरुआत की जा सकती है।

PM किसान मानधन योजना

केंद्र सरकार की ओर से किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई है और इसके माध्यम से किसानों को पेंशन दी जाती है। यह योजना किसानों की ओर से शुरू की गई है। 18 से 40 साल तक के किसान इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं और अपनी उम्र के आधार पर पैसे निवेश कर सकते हैं ताकि आपको 3 हजार रुपये हर महीने पेंशन मिलती रहे।

PM लघु व्‍यापारी मानधन योजना

साल 2019 में इसकी शुरुआत की गई थी। यह मुख्‍य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए एक पेंशन योजना है।इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए मंथली पेंशन मिलेगी।

Related Articles