ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सूर्यकुमार यादव को मिला मौका

IND vs AUS Test: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी। टेस्ट सीरीज के बाद टीम को कंगारुओं से 3 वनडे भी खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट के लिए सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें:- न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट और सूर्यकुमार यादव का नाम शामिल है। हालांकि BCCI ने कहा है कि रवींद्र जडेजा का टीम में शामिल होना फिटनेस पर निर्भर करता है। (IND vs AUS Test)

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम घोषित

वहीं भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट टीम जारी कर दी है। 18 मेंबर्स की टीम में 4 स्पेशलिस्ट स्पिनर और 6 पेसर्स को जगह मिली है। टीम में 4 पार्ट टाइम स्पिनर भी हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया की आखिरी टेस्ट सीरीज में 22 साल के टॉड मर्फी को भी जगह मिली है। तेज गेंदबाज लांस मॉरिस भी शामिल किए हैं। मिचेल स्टार्क पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे। (IND vs AUS Test)

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज 1947-48 से खेली जा रही है। सीरीज में एक बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करती है तो अगली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आती है। भारत ने पहली बार 1979 में 6 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी। इससे पहले खेली गई 7 सीरीज में से 6 सीरीज कंगारुओं ने जीती थी। एक ड्रॉ रही। ओवरऑल रिजल्ट पर नजर डालें तो भारत ने 10 बार ये सीरीज जीती है और ऑस्ट्रेलिया के नाम 12 सीरीज जीत हैं। इस दौरान 5 सीरीज ड्रॉ रहीं। 1996 में पहली बार इस सीरीज को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का नाम मिला। (IND vs AUS Test)

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में 4 मुकाबले खेले जाएंगे। ये सीरीज भारत के लिए अहम है, क्योंकि यह सीरीज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने का आखिरी मौका है। अगर टीम इंडिया इसमें से कम से कम 2 टेस्ट जीत जाती है तो वह WTC के फाइनल में पहुंच जाएगी। अभी टीम 58.93% अंक के साथ पॉइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 75.56% लेकर लगभग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। (IND vs AUS Test)

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है। इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आ रही है। सीरीज का पहला मुकाबला 9 से 13 फरवरी के बीच नागपुर में खेला जाएगा। मिचेल स्टार्क नागपुर टेस्ट से उंगली की चोट के कारण बाहर किए गए हैं। उनके स्थान पर तेज गेंदबाज लांस मॉरिस को डेब्यू कर सकते हैं। कंगारू टीम में चोटिल कैमरून ग्रीन भी शामिल किए गए हैं। (IND vs AUS Test)

ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान

इधर, ऑफ स्पिनर मर्फी ने अपने प्रथम श्रेणी करियर की मजबूत शुरुआत के बाद टीम में जगह बनाई है। उनके साथ नाथन लियोन के साथ एश्टन एगर और मिशेल स्वेपसन भी चुने गए हैं। पीटर हैंड्सकॉम्ब और मैट रेनशॉ की वापसी हुई है। जबकि मार्कस हैरिस बाहर हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम में पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टोड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन और डेविड वार्नर शामिल है। (IND vs AUS Test)

Related Articles

Back to top button