भारत और इंग्लैंड के बीच महामुकाबला आज, फाइनल में पाक-भारत की भिड़ंत संभव

IND VS ENG Semifinals:  पाकिस्तान की टीम  T-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंच गई है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल में 153 का टारगेट चेज कर रही पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया है। वहीं T-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में आज भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला एडिलेड स्टेडियम में होगा। पाक की जीत के साथ ही भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच की उम्मीद बढ़ गई है।  फाइनल मैच रविवार को मेलबर्न में खेला जाना है। 

यह भी पढ़ें:- न्यूजीलैंड को हराकर विश्वकप के फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान, अब भारत और इंग्लैंड के मुकाबले पर टिकी निगाहें

अगर T-20  विश्वकप 2022 में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो वह प्रभावी रहा है। पूर्व कप्तान विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक पारियां खेली हैं। लिहाजा इन दोनों से टीम इंडिया को ज्यादा उम्मीद होगी। अगर भारत सेमीफाइनल में जीत दर्ज करता है तो वह फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में होगा। जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम की बात करें तो उसने भी T-20 विश्वकप 2022 में प्रभावी प्रदर्शन किया है।

इंग्लैंड ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। इसके बाद न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज की। हालांकि उसे आयरलैंड ने 5 रनों से हरा दिया था, लेकिन इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज या गेंदबाज टॉप परफॉर्म्स की लिस्ट में शामिल नहीं है। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलेक्स हेल्स टूर्नामेंट के सभी खिलाड़ियों की लिस्ट में 24वें नंबर पर हैं। (IND VS ENG Semifinals)

IND VS ENG
IND VS ENG

 T-20 वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली टीम इंडिया की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ साबित हुए हैं। सूर्या की तीन अर्धशतकीय पारियां और 360 डिग्री शॉट्स ना सिर्फ चर्चा का विषय रहे, बल्कि भारत को जीत दिलाने में भी इनकी अहम भूमिका रही। भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश मैच में तो सूर्या का बल्ला ज्यादा नहीं चला, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 40 गेंदों में 68 रन बनाए। जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के वो नाबाद रहे। नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंद में 51 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 25 गेंद में 61 रन बनाए। सेमीफाइनल में भी सूर्यकुमार यादव से ऐसी ही बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

वहीं करीब 1 महीना पहले तक विराट कोहली खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने शतक लगाया और इसके बाद तस्वीर ही बदल गई। टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 के पहले मुकाबले में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंद में 82 रन की नाबाद और ऐतिहासिक पारी खेली। 19वें ओवर में हारिस रउफ की गेंद पर कोहली के दो छक्कों ने मैच पलट कर रख दिया। नीदरलैंड के खिलाफ मैच में विराट ने 44 गेंद में 62 रन बनाए और आलोचकों के मुंह बंद कर दिए। बांग्लादेश के खिलाफ 44 गेंद 64 रन के साथ कोहली नाबाद रहे और टीम को मजबूत स्थिति में ले आए। इस मैच में वह प्लेयर ऑफ द मैच थे। (IND VS ENG Semifinals)

भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी इस वक्त कमाल की है। अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार ने भी टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की है। भुवी ने 5 मैच में 4 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6 से भी कम रही। अर्शदीप सिंह लगातार कमाल कर रहे हैं। अर्श ने पाकिस्तान के खिलाफ बाबर आजम को 0 पर चलता कर दिया। इसके बाद मोहम्मद रिजवान और आसिफ अली को भी पवेलियन भेजा। 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके। भारत ये मैच जीत गया। (IND VS ENG Semifinals)

नीदरलैंड के खिलाफ भी अर्शदीप का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने टीम को 2 विकेट दिलाए। हालांकि, टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से अपना अगला मैच हार गई, लेकिन यहां भी अर्शदीप ने विपक्षी टीम के 2 अहम बल्लेबाजों क्विंटन डी कॉक और राइली रूसो को आउट किया। अगले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी अर्शदीप ने कमाल किया और 2 विकेट लिए। उन्होंने शाकिब-अल-हसन का बेहद अहम विकेट चटकाया। इसके बाद बांग्लादेश की स्थिति कमजोर हो गई थी। 16 ओवर की इस पारी में अर्शदीप ने 12वें ओवर में ये कमाल किया। (IND VS ENG Semifinals)

मोहम्मद शमी ने T-20 वर्ल्ड कप में ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं, लेकिन जितने भी ओवर किए, उनमें बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते दिखे। जब भी भारतीय कप्तान को विकेट की जरूरत पड़ी उन्होंने विपक्षी टीम का विकेट चटकाया। ऐसे में उनके ओवर मैच में निर्णायक सिद्ध हुए। खासतौर पर भारत-पाकिस्तान मैच में शमी ने इफ्तिखार अहमद का विकेट तब चटकाया जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। इस विकेट के बाद गेम भारत के पाले में दिखने लगा था। शमी की कंसिस्टेंसी से भारत को इस टी-20 वर्ल्ड कप में बहुत फायदा पहुंचा है। (IND VS ENG Semifinals)

Related Articles

Back to top button