CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- नीचे से ऊपर तक अनपढ़ों की जमात

Kejriwal on Central Government: दिल्ली विधानसभा में कल बजट पेश किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी दे दी है। इससे पहले सोमवार को CM अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर दिल्ली का बजट रोकने का आरोप लगाया था। जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार से विज्ञापन समेत तीन मुद्दों पर जवाब मांगा था। इस पर दिल्ली सरकार ने रिप्लाई नहीं किया था। इसलिए बजट अप्रूव नहीं हो सका था।

यह भी पढ़ें:- मनीष सिसोदिया को फिलहाल राहत नहीं, शराब नीति केस में फिर टली जमानत

वहीं मोदी सरकार से मंजूरी मिलते ही CM अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में चर्चा के दौरान केंद्र पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बजट पर केंद्र की आपत्ति असंवैधानिक और निराधार हैं। देश के 75 साल के इतिहास में किसी भी सरकार का बजट नहीं रोका गया। हमने मंगलवार को बजट उनकी आपत्तियों को बिना बदलाव के भेजा और उन्होंने इसे मंजूरी दे दी। इतना अहंकार ठीक नहीं है। CM केजरीवाल ने गृह मंत्रालय की आपत्तियों को लेकर कहा कि बजट में बुनियादी ढांचे के लिए 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए थे, विज्ञापन के लिए 500 करोड़। हमने कभी नहीं सुना कि 500 करोड़ 20 हजार करोड़ से अधिक है। (Kejriwal on Central Government)

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने नीचे से ऊपर तक अनपढ़ों की जमात बैठा रखी है। CM ने कहा कि ‘दिल्ली सरकार काम करना चाहती है, लड़ाई नहीं। लड़ाई से किसी का भला नहीं होता। हम प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, हम कोई झगड़ा नहीं चाहते हैं।’ उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री दिल्ली जीतना चाहते हैं तो उन्हें पहले शहर के लोगों का दिल जीतना होगा। उन्होंने कहा कि PM बड़े भाई हैं और मैं छोटा भाई। (Kejriwal on Central Government)

बता दें कि CM अरविंद केजरीवाल ने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। उन्होंने पत्र में कहा कि प्रधानमंत्री जी दिल्ली के लोगों से आप क्यों नाराज हैं। कृपया बजट मत रोकिए। केजरीवाल ने कहा कि देश के 75 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब दिल्ली में बजट पेश होने से एक दिन पहले केंद्र ने इस पर रोक लगा दी है। ये सीधे तौर पर केंद्र सरकार की गुंडागर्दी है। वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में बताया कि बजट की फाइल को अप्रूवल के लिए दोबारा गृह मंत्रालय भेज दिया गया है। उन्होंने बजट रोके जाने पर अफसोस जताते हुए कहा कि जनता का चुना हुआ मुख्यमंत्री और कैबिनेट होने का क्या फायदा, जब एक बजट तक पास न कर पाएं। हालांकि अब बजट बुधवार यानी कल पेश किया जाएगा। (Kejriwal on Central Government)

Related Articles

Back to top button