स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत PM मोदी, शाह और नड्डा ने लगाई झाड़ू, पढ़ें पूरी खबर

Swachhata Hi Seva: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले आज (1 अक्टूबर) देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत श्रमदान किया जा रहा है। इसके तहत PM नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा समेत कई बड़े नेताओं ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। बता दें कि सितंबर के मन की बात कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से एक घंटे के लिए लोगों से स्वच्छता के लिए श्रमदान की अपील की थी। PM मोदी ने इस श्रमदान के लिए एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और इसका हर प्रयास मायने रखता है। आज के अभियान के लिए देशभर में 6.4 लाख जगहों को चुना गया है।

यह भी पढ़ें:- मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज के बेटे के हत्या की खबर! 4 दिन से था लापता

PM मोदी ने पहलवान अंकित बैयानपुरिया के साथ मिलकर सभी को स्वच्छ और स्वस्थ भारत का संदेश दिया। PM मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया। स्वच्छता के अलावा हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने नई दिल्ली के झंडेवालान क्षेत्र में भाजपा के सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। (Swachhata Hi Seva)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का पखवाड़ा पूरे देश में अभियान के रूप में लिया गया है…पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर स्वच्छता के अभियान हो रहे हैं। महात्मा गांधी ने देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया था, उसको पूरा करने का काम प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी के संदेश को आगे बढ़ाया है… हमें विश्वास है कि इस देश के 140 करोड़ लोग महात्मा गांधी के सपने और प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे। (Swachhata Hi Seva)

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने हाउसिंग बोर्ड जंक्शन में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 1 अक्टूबर को एक साथ एक घंटा स्वच्छता अभियान के लिए सभी को पुकार दी है। देशभर के सभी लोग साफ-सफाई में लगे हुए हैं। हमारे गोवा में भी हर एक ग्राम पंचायत नगर-निगम, नगर परिषद इसमें जुड़ा है। मैंने आज नगर-निगम के कर्मचारियों का सम्मान किया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया। (Swachhata Hi Seva)

उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चक्रतीर्थ नैमिषारण्य में ‘स्वच्छता अभियान कार्यक्रम’ में भाग लिया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे बोर्ड और उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता अभियान’ में हिस्सा लिया।  गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया। भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद ने पटना ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया और सड़कों की सफाई की। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद ने कहा, “ये एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। मुझे अच्छा लगा कि पटना हाई कोर्ट के वकीलों ने हाई कोर्ट के बाहर झाडू लगाया और झाडू लगाते हुए मेरे घर तक आ गए। अब मैं काली घाट जा रहा हूं वहां झाडू लगाऊंगा। सब लोग सफाई में लगे हुए हैं। स्वच्छ भारत देश के लिए बहुत आवश्यक होना चाहिए। आज प्रधानमंत्री जी ने एक आह्वान किया और पूरा देश झाड़ू लेकर निकला है। हमारी पीड़ा है कि नगर निगम ने यहां हड़ताल कर रखा है। हर बार दशहरा के पहले हड़ताल होती है। (Swachhata Hi Seva)

Related Articles

Back to top button