मंत्री प्रेमसाय सिंह कल 3 दिवसीय जनजातीय क्राफ्ट मेला का करेंगे शुभारंभ

Whatsaap Strip

रायपुर : आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम 15 नवंबर को प्रातः 10 बजे हाट बाजार पंडरी रायपुर में 15 से 17 नवंबर तक आयोजित 03 दिवसीय राज्य स्तरीय जनजातीय क्राफ्ट मेला का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चन्दन कश्यप और मुख्य अतिथि संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव होंगे।

इसे भी पढ़े:रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय शिक्षा समागम के उद्घाटन समरोह में छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षा को लेकर किए गए नवाचार प्रयोगों पर आधारित प्रदर्शनी का किया अवलोकन

मेला का आयोजन आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान नवा रायपुर द्वारा भारत सरकार जनजाति कार्य मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:RAIPUR: राजधानी में भारत रक्षा मंच ने मरीन ड्राइव पर शहीद विप्लव को दी श्रद्धांजलि

जनजातीय क्राफ्ट मेला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जनजातीय शिल्प एवं कला कौशल को संरक्षित, संवर्धित और उनको सामान्यजनों में प्रचारित करना है। जिससे राज्य के जनजातीय लोक शिल्पकारों को अपने कौशल को व्यावसायिक व्यवहार्यता के दृष्टिकोण से विभिन्न सांस्कृतिक विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर उपलब्ध करना है।

इसे भी पढ़े:रविवि के हॉस्टल जल्द होंगे शुरू : स्टूडेंट्स की शिकायत पर रायपुर कलेक्टर ने दिए हॉस्टल शुरू करने के निर्देश, 2019 से हैं बंद

तीन दिवसीय जनजातीय क्राफ्ट मेला में जगदलपुर, नारायणपुर, बिलासपुर, अम्बिकापुर, जशपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, गरियाबंद, धमतरी आदि जिलों के जूट, काष्ठ, लौह, बांस निर्मित आकर्षक उत्पादों के साथ ही गोदना, भित्ती चित्र आदि का स्टाल में प्रदर्शन और विक्रय किया जाएगा।

तीन दिवसीय मेला के दौरान प्रत्येक दिवस राज्य की विभिन्न जनजातियों के लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

Related Articles