छत्तीसगढ़ में राशन कार्डधारियों को एक साथ मिलेगा अप्रैल और मई माह का राशन

PDS Ration in Chhattisgarh: सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के अंतर्गत पात्र राशन कार्डधारियों को माह अप्रैल और मई का राशन एक साथ प्रदान किया जाएगा। खाद्य,  नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में कस्टम मिलिंग के बाद चावल उपार्जन के लिए गोदामों में पर्याप्त स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य शासन द्वारा पीडीएस और सार्वभौम पीडीएस के तहत प्रचलित सभी राशनकार्डधारियों को माह अप्रैल और मई का चावल एक साथ वितरण करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री वैश्विक आर्थिक विकास के लिए शांति के पक्षधर: राज्यपाल हरिचंदन

खाद्य विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि राशनकार्डधारियों को माह अप्रैल और मई का राशन वितरण किए जाने के लिए खाद्यान्न का भंडारण उचित मूल्य दुकानों में समय पर किया जाए और अन्नवितरण पोर्टल में इस संबंध में माहवार वितरण दर्शाने के लिए आवश्यक व्यवस्था किया जाए। भंडारित खाद्यान्न की निगरानी समिति और खाद्य अधिकारियों के माध्यम से पुष्टि कराया जाए। पत्र में यह भी कहा गया है कि दो माह के चावल वितरण संबंधी सूचना राशन कार्डधारियों को मुनादी और उचित मूल्य की दुकानों पर पोस्टर और बैनर प्रदर्शित कर की जाए। चावल को छोड़कर शेष राशन सामग्री जैसे नमक, शक्कर, कैरोसीन और चना माहवार पात्रतानुसार वितरण करने को कहा गया है। (PDS Ration in Chhattisgarh)

इधर, छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के कार्यवाही के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चावल के स्टॉक में 600 करोड़ की गड़बड़ी का आरोप लगाया। इस मामले पर पक्ष-विपक्ष में जमकर बहसबाजी हुई, जिसकी वजह से कार्यवाही 10 मिनट के अंदर दो बार रोकनी पड़ी। रमन सिंह ने कहा कि चावल स्टॉक में गड़बड़ी हुई। पूर्ववर्ती सरकार के बने नियम का का पालन होता तो ब्लंडर नहीं होता। 450 दुकानदार जिसके पास 100 क्विंटल रखने का स्टॉक नहीं। 600 करोड़ का घोटाला साबित होता है। इस पर मंत्री अमरजीत भगत ने जवाब दिया। (PDS Ration in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button