Trending

Car Care Tips : ज्यादा समय तक खड़े रहने से सकता है गाड़ियों को नुकसान, जानिए कैसे रखे अपने कार का ख्याल

Car Care Tips : अब ज्यादातर लोगों पास कार मिलती है। काफी लोग कार का प्रयोग भी काफी कम कर पाते हैं। क्योकि सड़कों पर जाम की स्थिति काफी ज्यादा है। ऊपर से ईंधन की कीमतों के दाम भी कम परेशान नहीं कर रहे है। लेकिन कार का ज्यादा दिनों तक ऐसे ही खड़े रहना भी काफी नुकसानदायक है। तो चलिए जानते हैं क्या हैं नुकसान।

Car Care Tips : बैटरी डिस्चार्ज

जब आपकी कार रेगुलर चलती रहती है, तो चार्जिंग फ्लो बना रहता है। लेकिन आपकी कार कई कई दिनों तक खड़ी रहती है। तो बैटरी डिस्चार्ज होती रहती है और बार-बार ऐसे ही होता है। तो बैटरी जल्दी ख़राब होने के चांस बने रहते हैं।

यह भी पढ़ें : देश की खूबसूरत वादियों के लिए छत्तीसगढ़ से नहीं है कोई सीधी फ्लाइट, विंटर सीजन में निराश हो रहे टूरिस्ट

टायर ख़राब

एक ही जगह पर कार के खड़े रहने का असर टायर पर भी पड़ता है। इनमें हवा तो कम होती ही रहती है। साथ ही एक जगह पर खड़े रहने के कारण चटकन भी आने लगती है. जिससे कार के टायर जल्दी ख़राब हो जाते हैं।

Car Care Tips : हैंडब्रेक को नुकसान

कार पार्क करने के बाद ज्यादातर लोग हेंड ब्रेक लगा देते हैं। फिर चाहे वो कुछ दिनों के लिए कार पार्क कर रहे हों या या ज्यादा दिनों के लिए। कुछ दिन तक तो ठीक है, लेकिन ज्यादा दिनों तक हैंड ब्रेक लगे रहने से ब्रेक शू मेटल से चिपककर खराब होने लगता है और बैठे बिठाये आपकी जेब का खर्चा बढ़ जाता है।

रेडिएटर में आती है दिक्कत

कार में लगे रेडिएटर का काम इंजन के तापमान को नियंत्रित करना होता है। लेकिन कार के एक ही जगह पर लंबे समय तक खड़े रहने से इसके रेडिएटर पर धुल मिटटी जमती रहती है। जिससे इसके चौक होने के चांस बढ़ जाते हैं. फिर जब आप कार को लेकर कहीं जाते हैं। तो ये अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता जिससे इंजन हीट होने लगता है।

यह भी पढ़ें : अगले साल छत्तीसगढ़ में होगी G-20 समूह की बैठक, सीएम भूपेश ने Tweet कर दी जानकारी

Car Care Tips : जंग लगना शुरू

कार का लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहना। उसमें भी ज्यादातर कार खुले में पार्क की जाती हैं। तो उस पर धुल मिटटी पानी सब पड़ता रहता है। जिससे कार की बॉडी में नमी बनी रहती है और यही जंग का कारण भी बनती है। इससे बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button