RBI ने SBI पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना, केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर भी एक्शन, पढ़ें क्या है वजह?

Big Action By RBI : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को आरबीआई की ओर से झटका लगा है। दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पर आरबीआई ने जुर्माना लगाया है। आरबीआई की ओर से ये जुर्माना नियमों के उल्लंघन के कारण एसबीआई पर लगाया गया है। इसकी जानकारी खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के जरिए दी गई है। वहीं एसबीआई के साथ ही कुछ अन्य बैंकों पर भी आरबीआई ने एक्शन लिया है और जुर्माना लगाया है।

एसबीआई पर लगाया जुर्माना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को कहा कि नियामक अनुपालन नियमों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं आरबीआई की ओर से एसबीआई पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता निधि और किसी कंपनी में उस कंपनी की भुगतान की गई शेयर पूंजी के 30% से अधिक शेयरधारिता से संबंधित उल्लंघन के कारण है। आरबीआई ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कुछ कंपनियों की भुगतान की गई शेयर पूंजी के 30% से अधिक राशि के शेयरों को गिरवी के रूप में रखा है। इसके अलावा, बैंक इस अवधि के भीतर जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में एक योग्य राशि जमा करने में विफल रहा। (Big Action By RBI )

यह भी पढ़ें:- PM नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का किया शिलान्यास, पढ़ें पूरी खबर

केनरा बैंक पर भी लगा जुर्माना

केंद्रीय बैंक ने नियमों का पालन न करने पर केनरा बैंक लिमिटेड पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। आरबीआई ने नोट किया कि बैंक सीआईसी से ऐसी अस्वीकृति रिपोर्ट प्राप्त होने के सात दिनों के भीतर अस्वीकृत डेटा को सुधारने और क्रेडिट सूचना कंपनियों के साथ अपलोड करने में विफल रहा। इसके अलावा, केनरा बैंक ने कुछ ऐसे खातों का पुनर्गठन किया जो 31 मार्च, 2021 तक मानक संपत्ति नहीं थे।

यूनियन बैंक पर भी लगा जुर्माना

आरबीआई ने गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के विचलन से संबंधित उल्लंघनों के लिए सिटी यूनियन बैंक पर 66 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। आरबीआई ने कहा, “जैसा कि उनके द्वारा रिपोर्ट किया गया था और निरीक्षण के दौरान मूल्यांकन किया गया था, गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर था। इसने अपने ग्राहकों के खातों के जोखिम वर्गीकरण की आवधिक समीक्षा की प्रणाली नहीं रखी। (Big Action By RBI )

Related Articles

Back to top button