Scholarship Application: पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 15 जुलाई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Scholarship Application: छत्तीसगढ़ में संचालित समस्त शासकीय अशासकीय महाविद्यायल, मेडिकल कॉलेज, ITI और पॉलिटेक्नीक में अध्ययनरत आनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई तक कर सकते हैं। शिक्षा सत्र 2022-23 हेतु कक्षा 12वीं से उच्चतर कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी ही पात्र होंगे। अधिक जानकारी के लिए http://postmatric-scholarship.cg.nic.in पर देख सकते हैं। इस तिथि तक काम पूर्ण नहीं करने पर संबंधित विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाते हैं, इसके लिए संस्था प्रमुख जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़ें:- Post Matric Scholarship: पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन के लिए आधार नंबर होना अनिवार्य

ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में आवेदन करने के पहले विद्यार्थी के पास आधार नंबर या आधार इनरोलमेंट ID होना अनिवार्य है। शिक्षण सत्र 2022-23 में छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के आधार नंबर का ऑनलाइन छात्रवृत्ति पोर्टल पर सत्यापन किया जाएगा। विद्यार्थी के आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, पता में कोई त्रुटि हो तो सुधार अवश्य करा लें। साथ ही एक्टिव मोबाइल नम्बर भी लिंक करा लें। छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थी के केवल आधार से लिंक खाते में ही भुगतान किया जाएगा। (Scholarship Application)

क्या है पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन करने के कई प्रकार के स्कॉलरशिप योजनाएं चला रही है, जिससे छात्र शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन हो सकें। इसी आधार पर SC,ST और OBC वर्ग के छात्रों को शिक्षा के लिए आर्थिक प्रोत्साहन दिया जाता है। ताकि आर्थिक रूप से गरीब परिवार के छात्रों उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा कक्षा 10वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को दी जाती है, जिससे छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना उज्जवल भविष्य बना सके। (Scholarship Application)

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का  मानदंड

  • आवेदक छात्र छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी हो।
  • लाभार्थी पात्र छात्र SC, ST, OBC जाति का होना चाहिए।
  • Post Matric Scholarship का लाभ उठाने के लिए छात्र 10वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button