एक दीया प्रभु श्रीराम के नाम, 3 लाख दीपों से जगमगाया दलपत सागर

Deepotsav in Jagdalpur: रामलला के स्वागत के एक दिन पहले ‘एक दीया प्रभु श्रीराम के नाम’ दीपोत्सव कार्यक्रम में जगदलपुर शहर के सभी वर्गों में गजब का उत्साह देखने को मिला। जगदलपुर का दलपत सागर रविवार की शाम लगभग तीन लाख दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। रानी घाट में पूजा-अर्चना के बाद एक साथ तीन लाख दीपों की रोशनी में दलपत सागर की सुंदरता भी कई गुना बढ़ गई। इस दौरान आईलैंड में कलाकारों द्वारा निर्मित रंगोली विशेष आकर्षण का केंद्र रही। कार्यक्रम में दलपत सागर के किनारों में जलते दीपक और जगमग रोशनी से थल और नभ को रोशनी से भर दिया। दलपत सागर के आसपास दीप उत्सव पर जमकर आतिशबाजी भी की गई, जिससे पूरा माहौल उल्लासमय हो गया।

यह भी पढ़ें:- भगवान राम की भक्ति में डूबी छत्तीसगढ़ कांग्रेस, राजीव भवन में किया गया सुंदरकांड का पाठ

सभी लोगों ने सात बजे भव्य आतिशबाजी के साथ दीपों को जलाया। कार्यक्रम में फ्लोटिंग मंच में रामायण मंडली द्वारा रामचरित मानस का गायन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम प्रशासन और जिला प्रशासन की पहल पर नगरवासियों, जनप्रतिनिधियों समेत विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से किया गया। दीपोत्सव के कार्यक्रम में पद्मश्री धर्मपाल सैनी, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे, पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप, वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवास मद्दी, जिला प्रशासन के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों द्वारा पूजा-अर्चना कर दीपोत्सव के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान बंगाली समाज के सदस्यों द्वारा शंखनाद किया गया। (Deepotsav in Jagdalpur)

21 हजार लोगों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

धार्मिक नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। दुर्ग जिले में भी समारोह को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं है। दुर्ग जिले में भव्य-वृहद रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम और कला जत्था के माध्यम से जिला-विकासखंड स्तर पर किया जा रहा है। जिला मुख्यालय दुर्ग समेत तीनों विकासखण्डों में प्रमुख मंदिरों में मानस मंडलियों के मानस गायन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 21 जनवरी को जिला मुख्यालय के पंडित रविशंकर स्टेडियम में 21 हजार लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। नगर के विभिन्न छोटे-बड़े मंदिरों से भक्तगण भव्य शोभायात्रा निकालकर पंडित रविशंकर स्टेडियम पहुंचे और दोपहर 3 बजे से विशाल जनसमुदाय ने हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया, जो शाम तक चलता रहा। (Deepotsav in Jagdalpur)

Related Articles

Back to top button