देश में भीषण गर्मी से हाल-बेहाल, इस राज्य में हीटवेव से 3 दिन में 19 लोगों की मौत

Death Due to Heatwave: भारत में गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। दरअसल, उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। इस बीच हीटवेव के चलते राजस्थान में 3 दिनों के अंदर 19 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गई है, जो 2 जून तक रहेगा। इस दौरान देश के कई हिस्सों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 

यह भी पढ़ें:- 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान संपन्न, पश्चिम बंगाल में BJP प्रत्याशी पर हुआ हमला

वहीं जम्मू-कश्मीर के साथ ही उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। राजस्थान में सफाई कर्मचारियों को सुबह 5 से 10 बजे तक ही काम करने के लिए कहा गया है। मध्यप्रदेश, पंजाब और दिल्ली में डॉक्टरों ने मरीजों और बुजुर्गों को दिन में यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। भीषण गर्मी के चलते हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के सभी स्कूलों में 25 मई को छुट्टी कर दी गई। इधर, मध्यप्रदेश ट्रैफिक पुलिस ने इंदौर के चौराहों पर रेड लाइट का ड्यूरेशन कम कर दिया, ताकि लोगों को धूप में कम रुकना पड़े। आगरा, भोपाल, जोधपुर, लखनऊ समेत कई शहरों में चौराहे पर टेंट लगाए गए हैं, ताकि सिग्नल के इंतजार में लोगों को राहत मिल सके। (Death Due to Heatwave)

गर्मी के बीच बिजली कटौती से लोग परेशान

भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग बढ़ गई है, जिसकी वजह से बिजली की किल्लत शुरू हो गई है। उत्तरप्रदेश के कानपुर में 584 बार शटडाउन लिया गया। राज्य में बिजली की डिमांड 28 हजार मेगावाट से ज्यादा है। मध्यप्रदेश के ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में 6 से 7 घंटे बिजली की कटौती से लोगों का हाल-बेहाल है। दिल्ली और एनसीआर में कई इलाकों में 2 से 5 घंटे की कटौती हो सकती है। ऐसा ही स्थिति राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में नौतपा के बीच बिजली कटौती के चलते लोग गर्मी से परेशान है। (Death Due to Heatwave)

जांजगीर-चांपा के कई इलाकों में बिजली की कटौती

जानकारी के मुताबिक शहर के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कटौती के लिए दिन निर्धारित की गई है। 25 मई को रमन नगर, होटल ड्रीम पॉइंट, मदन पेट्रोल पंप और शंकर नगर में बिजली आपूर्ति बंद रही। जबकि रविवार को जिला कार्यालय, कोर्ट परिसर, SP ऑफिस, जिला अस्पताल, कृषि विद्यालय और जिला पंचायत वाले एरिया में मेंटेनेंस का काम चलेगा। बता दें कि 25 से 29 मई तक 33केवी और 11केवी का शेड्यूल मरम्मत काम चल रहा है। मुंबई नगर पालिका ने कहा कि 30 मई से पानी की सप्लाई में 5% और 5 जून से 10% कटौती की जाएगी। ऐसे में लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा। (Death Due to Heatwave)

Related Articles

Back to top button