Toyota Innova Flex Fuel: लॉन्च हुई 100 फीसदी इथेनॉल से चलने वाली कार, जानें इसकी खूबियां

Toyota Innova Flex Fuel : Toyota Motor (टोयोटा मोटर) ने दुनिया की पहली कार पेश की है जो पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल पर चल सकती है और यह फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से लैस है। कार निर्माता की लोकप्रिय एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित मॉडल को मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया।

इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स-फ्यूल इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Flex Fuel) न सिर्फ वैकल्पिक ईंधन का इस्तेमाल करेगा, बल्कि खुद इलेक्ट्रिक पावर जेनरेट कर सकता है और ईवी मोड पर भी चल सकता है। इलेक्ट्रिकफाइिड इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-ईंधन एक प्रोटोटाइप है और लेटेस्ट उत्सर्जन मानक भारत स्टेज 6 (स्टेज 2) के अनुकूल है।

यह भी पढ़े:- चीन ने जारी किया नया मैप, अरुणाचल से ताइवान तक को बताया अपना हिस्सा, मोदी सरकार ने दिया दो टूक जवाब

क्या है खासियत

Toyota Innova Flex Fuel (टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल एमपीवी) पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेगी, जो प्लांट से हासिल ईंधन है। इथेनॉल को E100 ग्रेड दिया गया है, जो दर्शाता है कि कार पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन पर चलती है। एमपीवी में लिथियम-आयन बैटरी पैक भी होगा जो कार को ईवी मोड पर चलाने में मदद करने के लिए पर्याप्त पावर जेनरेट कर सकता है। फिलहाल, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इलेक्ट्रिफाइड इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल का प्रॉडक्शन वर्जन कब लॉन्च होगा और सड़कों पर नजर आएगा।

क्या होंगे फायदे

फ्लेक्स ईंधन या अन्य वैकल्पिक ईंधन की शुरूआत कच्चे तेल के महंगे आयात को कम करने का एक प्रयास है, जिसे पेट्रोल और डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन का उत्पादन करने के लिए प्रोसेस किया जाता है। वैकल्पिक ईंधन की शुरूआत का मकसद प्रदूषण को कम करना और इस प्रक्रिया में भारत के कार्बन फुटप्रिंट को भी कम करना है।

Related Articles

Back to top button