Uttarkashi Tunnel Collapse: 40 मजदूर टनल में 70 घंटे से अधिक वक्त से फंंसे… जिंदा बचाने की जद्दोजहद जारी

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार सुबह को हुए टनल हादसे को अब तक 70 घंटे हो गए हैं. इस दौरान सबके मन में चाहे वो अंदर फसे मजदूर हों या बाहर उनको बचाने की जद्दोजहद में लगी अलग-अलग टीमें हर कोई यही चाह रहा है कि जल्द से जल्द उनको बाहर निकाला जाए.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में आज प्रचार का आखिरी दिन, शाह, नड्डा, अनुराग और हिमंता करेंगे धुआंधर प्रचार

हादसा (Uttarkashi Tunnel Collapse) रविवार सुबह 5 और 6 बजे के बीच हुआ और उसके तुरंत बाद ही प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए मौके पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और आईटीबीपी को रेस्क्यू में लगा दिया. खुद उत्तरकाशी के डीएम और एसपी मॉनिटरिंग करते रहे और वो अभी तक बदस्तूर जारी है.

घटना के वक्त से ही एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा, डीएम उत्तरकाशी अभिषेक रुहेला, एसपी अर्पण यदुवंशी के साथ-साथ दूसरे अधिकारियों ने 70 घंटे से घटनास्थल पर डेरा डाला हुआ है और यही उम्मीद लगा रहे हैं कि जल्द से जल्द अंदर फसे मजदूरों को निकाला जा सके. एसपी अर्पण यदुवंशी ने बताया कि टनल के अंदर फंसे सभी मजदूर हैं. उन्होंने अलग-अलग राज्यों के रहने वाले इन मजदूरों के परिजनों से फोन पर बात की है और सभी को भरोसा दिलाया है कि जल्द से जल्द सब लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा.

रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल अधिकारियों ने टनल के अंदर मलबे के बीच से स्टील पाइल के माध्यम से फंसे मजदूरों तक खाना और ऑक्सीजन पहुंचाने की कोशिश की थी. लेकिन मंगलवार रात हुए लैंडस्लाइड की वजह से उन्हें मशीन को हटाने को मजबूर होना पड़ा. हालांकि, मजदूरों तक खाना और जरूरी साम्रगी पहुंचाने की कोशिश फिर से शुरू की जा रही है.

राहत और बचाव दल ड्रीलिंग मशीन की मदद से फंसे मजदूरों के लिए एक रास्ता बनाने की कोशिश में है ताकि मजदूर इसकी मदद से बाहर निकल सकें. बचाव दल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि 21 मीटर तक के मलबे को हटाया जा चुका है लेकिन अभी भी 19 मीटर को साफ करना बचा है.

जिलाधिकारी ने मंगलवार शाम को दुर्घटनास्थल का दौरा करने के बाद कहा था कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो फंसे हुए मजदूरों को बुधवार तक निकाल लिया जाएगा. लेकिन अब जो वीडियो सामने आए हैं उनमें बचाव दल को ड्रिलिंग मशीन और बनाए गए प्लेटफ़ॉर्म को नष्ट करते हुए दिखाया गया है. एक अपडेट में, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल ने कहा कि एक नई ड्रिलिंग मशीन स्थापित करने पर काम चल रहा है. (Uttarkashi Tunnel Collapse)

Related Articles

Back to top button