राज्यसभा-लोकसभा की कार्यवाही 3 अप्रैल तक स्थगित, सदस्यता रद्द होने के बाद पहली बार संसद पहुंचे राहुल

Parliament Adjourned: राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को 3 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा सदस्यता रद्द होने के बाद बुधवार को पहली बार संसद पहुंचे। वे यहां कांग्रेस सांसदों की बैठक में शामिल होने आए थे, जहां आधा घंटा रुकने के बाद वे मां सोनिया गांधी के साथ गाड़ी में बैठकर निकल गए। राहुल की संसद सदस्यता 24 मार्च को रद्द कर दी गई थी। वे केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद थे। बता दें कि संसद के 12वें दिन की कार्यवाही 3 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:- PM किसान योजना का लाभ लेने भूमि सत्यापन, आधार लिंक और E-KYC अनिवार्य

दरअसल, लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने स्पीकर के सामने ‘सेव डेमोक्रेसी’ के पोस्टर दिखाए और काले कपड़े लहराए। कांग्रेस नेता आज भी काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे। हालांकि कांग्रेस की बैठक में शामिल होने पहुंचे राहुल गांधी सफेद टीशर्ट में आए थे। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि PM मोदी खुद भ्रष्ट हैं। वे उन लोगों को कुछ नहीं कह रहे हैं, जिन्होंने इस देश को लूटा। ऐसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। JPC का गठन नहीं किया जा रहा है तो क्या PM ने भ्रष्ट लोगों के साथ हाथ मिला लिया है। (Parliament Adjourned)

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कर्नाटक में 40% की सरकार है और भाजपा को इसमें महारत हासिल है। उन विधायकों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया, जिनके यहां से 8-10 करोड़ रुपए बरामद किए गए। यहां अगर विपक्ष के किसी नेता के घर से पैसा मिल जाए तो भाजपा उसे बड़ा मुद्दा बना देती है। भाजपा ED को बुला लेती है। तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद में आंबेडकर की मूर्ति के सामने ‘सेव डेमोक्रेसी, फेडरलिज्म एंड पार्लियामेंट’ के बैनर और पोस्टर थामे हुए धरना दिया। वहीं ममता बनर्जी कोलकाता में केंद्र के खिलाफ धरना दे रही हैं। (Parliament Adjourned)

इधर, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राहुल गांधी अपने घमंड की वजह से डिस्क्वालिफाई हुए हैं। उन्हें लगता है कि वे एक खास परिवार में पैदा हुए हैं तो इस देश पर राज करना उनका जन्मसिद्ध अधिकार है। इसी वजह से उनके दिमाग में ऐसे गलत ख्याल आते हैं। बता दें कि मंगलवार को दोनों सदनों में हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही नहीं हो पाई थी। सुबह 11 बजे सत्र शुरू होते ही अडाणी और राहुल के मुद्दे पर विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। लोकसभा में कुछ सांसद वेल में आ गए और स्पीकर के सामने कागज फाड़ कर फेंक दिए। कुछ ने काले कपड़े भी दिखाए। इसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया था। (Parliament Adjourned)

Related Articles

Back to top button