Trending

Organ Donation in AIIMS: 6 साल की मासूम के कारण बची 5 लोगों की जिंदगी, गोली लगने से हुई थी मौत

Organ Donation in AIIMS: देश की राजधानी दिल्ली में एक 6 साल की मासूम बच्ची की वजह से 5 लोगों की जिंदगी बच गई है। दिल्ली एम्स में 6 साल की बच्ची के अंगदान करने से 5 जिंदगियां बच गईं है। इस बच्ची के सिर में गोली मारी गई थी, जिसके बाद उसे एम्स में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर उसे नहीं बचा पाए, लेकिन जाते-जाते बच्ची की वजह से कई जिंदगियां बच गईं।

यह भी पढ़ें:- Modi Tour: 24 मई को जापान जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई दिग्गजों से करेंगे मुलाकात, जानिए कितना अहम है ये यात्रा

दरअसल, 6 साल की रोली प्रजापति को नोएडा में कुछ लोगों ने गोली मार दी थी, जिसके बाद उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से गंभीर हालत में उसे दिल्ली एम्स (Organ Donation in AIIMS) के लिए रेफर कर दिया गया। एम्स में डॉक्टरों ने बच्ची को बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वो कामयाब नहीं रहे और उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इस मामले को लेकर एम्स के सीनियर डॉक्टर दीपक गुप्ता ने बताया कि करीब साढ़े 6 साल की बच्ची रोली 27 अप्रैल को अस्पताल में आई थी। उसके सिर पर गोली लगी थी, जिससे ब्रेन पूरी तरह डैमेज हो चुका था।

‘लगभग मृत अवस्था में थी रोली’

डॉक्टर के मुताबिक जब रोली हॉस्पिटल आई तो वो लगभग मृत अवस्था में थी। इसीलिए हमने इसके बाद उसके परिवार से बात की। उन्होंने बताया कि हमारे डॉक्टरों ने बच्ची के माता-पिता से ऑर्गन डोनेशन (Organ Donation in AIIMS) के बारे में बात की और उन्हें समझाया। इसके बाद पेरेंट्स ऑर्गन डोनेट करने के लिए तैयार हो गए, जिससे 5 बच्चों की जिंदगी बचाई जा सकी। बच्ची का लीवर, किडनी, दोनों कॉर्निया और हार्ट वॉल्व डोनेट किया गया। इसके बाद रोली एम्स के इतिहास में सबसे कम उम्र की डोनर बन चुकी हैं।

6 जिंदगियां बचा गई रोली

ऑर्गन डोनेशन को लेकर रोली के पिता हरनारायण प्रजापति ने कहा कि डॉक्टर गुप्ता और उनकी टीम ने हमें डोनेशन (Organ Donation in AIIMS) के लिए समझाया और बताया कि हमारी बच्ची कई जिंदगियां बचाने का काम कर सकती है। इसके बाद हमने इसके बारे में सोचा कि क्यों नहीं बाकी लोगों को मुस्कुराने का एक कारण दिया जाए और अपनी बच्ची के अंग दान के लिए मान गए। दुनिया में कुछ ऐसे लोग होते हैं, जो खुद जान देकर दूसरों की जान बचा लेते हैं। रोली उनमें से एक है, जिसकी वजह से 5 जिंदगियां बच गई।

Related Articles

Back to top button