देश आज 100 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़ों के साथ रचेगा इतिहास, इस खास मौके पर लॉन्च होगा यह विशेष गीत

Whatsaap Strip

नई दिल्ली: कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचाया। इस त्रासदी में कइयों ने अपनों को खोया, जिसका गम आसानी से भुलाया नहीं जा सकता। लेकिन इस बीच टीकाकरण अभियान ने देश के साथ ही दुनियाभर के लोगों को राहत दी. आज देश सबसे बड़ी महामारी कोविड-19 से जंग में महज 278 दिन में रिकॉर्ड 100 करोड़ टीकाकरण कर नया इतिहास रचने जा रहा है। बता दें कि देश में टीकाकरण कार्यक्रम इसी साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था।

बुधवार को हुआ 63.53 लाख टीकाकरण

बुधवार रात 12 बजे तक सौ करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 22,42,064 टीके बाकी थे।

16 जनवरी 2021: देश का पहला टीका दिल्ली के सफाईकर्मी मनीष कुमार को लगा था।

35,971 खुराक हर दिन: 9 महीने पांच दिन में देश में हुआ रिकॉर्ड टीकाकरण।

3 टीके : कोविशील्ड, कोवाक्सिन, स्पूतनिक

दुनिया में कौन-कहां

चीन : 110 करोड़ से अधिक लोगों को टीका

अमेरिका : 21.856 करोड़, यूरोप : 44.3 करोड़

100 करोड़ टीकाकरण होने पर ‘तिरंगामय’ होंगे एएसआई द्वारा संरक्षित मंदिर और स्मारक

मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक, 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक पूरी होने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश भर में 100 संरक्षित मंदिर और स्मारकों को तिरंगे के रंग में रोशन करेगा। इसका ट्रायल बुधवार को किया गया। एएसआई की इस योजना का मकसद कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्य पेशेवरों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, वैज्ञानिकों, वैक्सीन निर्माताओं और नागरिकों को सम्मान देना है।

इसे भी पढ़े: सीएम भूपेश बघेल कल लेंगे कलेक्टर्स की क्लास, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा…. एसपी कांफ्रेस 22 अक्टुबर को

 100 करोड़ टीकाकरण को लेकर लॉन्च होगा गीत

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने का जश्न मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुरुवार को इसे लेकर एक गीत और ऑडियो विजुअल फिल्म लॉन्च करेंगे। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह लॉन्चिंग राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में लाल किले पर होगी।

कोविड से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना की अवधि बढ़ी

कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना को 180 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक इसके तहत 1351 दावों का निपटारा किया जा चुका है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस नीति की वर्तमान समय सीमा 20 अक्तूबर को समाप्त हो रही थी।