इस दिग्गज फुटबॉलर ने किया संन्यास लेने का ऐलान, यहां खेलेंगे आखिरी मुकाबला

Footballer Lionel Messi: अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी अब नहीं खेलेंगे। क्योंकि उन्होंने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। मेसी ने सेबास्टियन विग्नोलो के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के बाद वो इस खेल से संन्यास ले लेंगे। 35 साल के अर्जेंटीना के मेसी का ये पांचवा फीफा वर्ल्ड कप होगा। मेसी का कहना है कि मैंने पहले ही फैसला ले लिया है और टीम को इसकी जानकारी भी दे दी है, ये मेरा आखिरी विश्व कप होगा। (Footballer Lionel Messi)

यह भी पढ़ें:- Karnataka Madrasa : जय श्री राम के नारे लगाते मदरसे में घुसी भीड़, 9 लोगों पर केस दर्ज

35 साल के फुटबॉलर ने 2005 में अर्जेंटीना की ओर से इंटरनेशनल डेब्यू किया था। वे 164 मैचों में 90 गोल कर चुके हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप के 19 मुकाबलों में 6 गोल दागे हैं। ओवरऑल करियर की बात करें तो मेसी ने 781 गोल दागे हैं। मेसी ने अपना पहला कॉन्ट्रैक्ट नैपकिन पेपर पर साइन किया था। वे 2000 में 13 साल की उम्र में बार्सिलोना से जुड़े थे। पेपर नहीं होने की वजह से उन्होंने एक नैपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। बार्सिलोना क्लब मेसी के इलाज का सारा खर्च इस शर्त पर देने को तैयार हो गया कि वे यूरोप में ही बस जाएं। इस पर उनका परिवार यूरोप चला गया। (Footballer Lionel Messi)

वहीं 6 साल की उम्र में ही मेसी फुटबॉल लेकर सड़कों पर 15-20 मिनट तक बिना रुके दोनों पैरों से जगलिंग करते थे। गेंद उनके पैरों से नीचे ही नहीं गिरती थी। इतने छोटे बच्चे को ऐसा करते देख लोग मेसी को इनाम के रूप में पैसे दिया करते थे। लोग उन्हें भविष्य का फुटबॉलर कहने लगे थे। मेसी जब 10 साल के हुए तो पता चला कि उन्हें ‘ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी’ की बीमारी है। इससे शरीर का विकास रुक जाता है। इसके इलाज में हर महीने 1000 डॉलर का खर्च उठाना परिवार के लिए मुमकिन नहीं था। तब नेवल्स ओल्ड बॉय क्लब ने बार्सिलोना क्लब को इसकी जानकारी दी, जो मेसी के खेल से काफी प्रभावित था और उसे टीम में शामिल करना चाहता था। इसके बाद बार्सिलोना क्लब मेसी के इलाज का सारा खर्च इस शर्त पर देने को तैयार हो गया कि वे यूरोप में ही बस जाएं। (Footballer Lionel Messi)

Related Articles

Back to top button