Anantnag Encounter : अनंतनाग में छठे दिन भी ऑपरेशन जारी, मिला एक जला हुआ शव

Anantnag Encounter : दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच 100 घंटे से अधिक समय तक चली भीषण मुठभेड़ के बाद तलाशी अभियान जारी है. जिस पहाड़ी जंगली इलाके में मुठभेड़ चल रही है, वहां से सुरक्षा बलों ने एक जला हुआ शव बरामद किया है. लेकिन अभी तक जले हुए शव की पहचान नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़े :- जी-20 देशों के बीच G20 FWG की महत्वपूर्ण बैठक रायपुर में आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आतंकवादियों को खदेड़ने का अभियान सोमवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया. यह अभियान बुधवार से अनंतनाग के गडोले जंगल क्षेत्र में चल रहा है. ऑपरेशन तब शुरू हुआ था जब 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट्ट ने ऑपरेशन में अपनी जान गंवा दी थी.

भारी हथियारों से लैस आतंकवादी, जिनकी संख्या दो से तीन मानी जा रही है, घने जंगल में छिपे हुए हैं. सूत्रों के अनुसार, यह आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों से छिपने के लिए अपनाया गया एक नया पैटर्न लगता है. रविवार को, सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन के क्षेत्र को पड़ोसी गांवों तक बढ़ा दिया और जंगल की ओर कई मोर्टार गोले दागे. सुरक्षा बल घने जंगल क्षेत्र में निगरानी के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि आतंकवादी बुधवार से यहां छिपे हुए हैं. (Anantnag Encounter)

अधिकारियों के अनुसार जंगल क्षेत्र में कई गुफा जैसे ठिकाने थे और उन पर हमले करने के लिए उनके स्थानों को इंगित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. ड्रोन फुटेज में एक आतंकवादी को सुरक्षा बलों द्वारा शुक्रवार को दागे गए गोले की चपेट में आने के बाद छिपने के लिए भागते हुए दिखाया गया था. अधिकारियों ने कहा कि एहतियात के तौर पर पड़ोसी पॉश क्रेरी इलाके में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आतंकवादी नागरिक बस्तियों में न घुस जाएं.

अब तक क्या हुआ?
अनंतनाग ऑपरेशन कश्मीर में सबसे लंबे समय तक चलने वाले सैन्य अभियानों में से एक बन गया है. लेकिन सुरक्षा बल गडोले हिल के चुनौतीपूर्ण इलाके में छिपे आतंकवादी ठिकानों को खत्म करने के अपने मिशन में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इनपुट से पता चला है कि इस क्षेत्र में दो- तीन आतंकवादी छिपे हो सकते हैं. इनमें से दो लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आतंकवादी भी शामिल हैं, उनमें लश्कर कमांडर उजैर खान भी शामिल है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा, ‘हमारी सेनाएं उजैर खान सहित लश्कर के 2 आतंकवादियों को घेरने में दृढ़ संकल्प के साथ जुटी हुई हैं.’ उत्तरी सेना के कमांडर ने शनिवार को ऑपरेशन स्थिति का जायजा लेते हुए मुठभेड़ स्थल का दौरा किया. लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को ग्राउंड कमांडरों ने ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी. उत्तरी सेना के कमांडर ने उस ड्रोन का भी निरीक्षण किया जिसका उपयोग क्षेत्र का सर्वेक्षण करने और आतंकवादियों को ट्रैक करने के लिए किया गया है. (Anantnag Encounter)

Related Articles

Back to top button