अभनपुर नगर पंचायत बनेगा नगरपालिका, CM भूपेश बघेल ने की घोषणा

Abhanpur Nagar Panchayat: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने महत्वाकांक्षी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायपुर जिले के अभनपुर विधानसभा के खोरपा में छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना कर क्षेत्रवासियों से भेंट-मुलाकात शुरूआत की। उन्होंने शासन द्वारा संचालित योजनाओं को फीड बैक लिया और 66 करोड़ 38 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों और फैसलों के कारण राज्य में अब तक सर्वाधिक धान की खरीदी हुई है।

यह भी पढ़ें:- बंदोबस्त त्रुटि में निरंतर हो सुधार कार्य: मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री बघेल भेंट-मुलाकात को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहले हमने ऋण माफी का फैसला किया, शपथ ग्रहण करते ही सबसे पहले मंत्रालय पहुंचकर 19 लाख किसानों का साढ़े 9 हजार करोड़ रूपए का ऋण माफ किया। जिन किसानों ने धान बेचा था और जिनका कर्ज पटा दिया गया था, उनकी राशि वापस लौटाई गई। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की, किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इनपुट सब्सिडी दी। इस योजना की 3 किस्त की राशि किसानों के खाते में आ गई है। (Abhanpur Nagar Panchayat)

योजना की आखिरी और चौथी किस्त 31 मार्च को दी जाएगी। CM बघेल ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से किसानों के जीवन में काफी परिवर्तन आया है। मुख्यमंत्री ने कहा हमारी मंशा है सबको राशन मिले, हमने सबका राशन कार्ड बनाया। उन्होंने राशन कार्ड के हितग्राहियों से बातचीत कर योजना का फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा किनका-किनका कर्ज माफ हुआ है। इस पर बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ उठाकर बताया कि उनका कर्ज माफ हुआ है। अभनपुर विधायक धनेंद्र साहू भी इस अवसर पर उपस्थित थे। (Abhanpur Nagar Panchayat)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि खोरपा गांव में उप तहसील कार्यालय और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोला जाएगा। सारखी गांव में जिला सहकारी बैंक की शाखा, ग्राम सलोनी से कोलर तक नई सड़क निर्माण, नगर पंचायत अभनपुर को नगरपालिका का दर्जा, अभनपुर के 30 बिस्तर अस्पताल की क्षमता 50 बिस्तर, बेंद्री गांव में नया उप स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम कोलर और टेकारी में उप स्वास्थ्य केंद्रों के लिए नवीन भवन का निर्माण, अभनपुर पुराने नेशनल हाईवे में गौरव पथ निर्माण, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल छछानपैरी का नामकरण आशाराम डहरिया के नाम पर और खोरपा में ITI का निर्माण करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। (Abhanpur Nagar Panchayat)

धान बेचकर किसान ने खरीदा ट्रैक्टर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलकात कार्यक्रम के दौरान ऋण माफी योजना से लाभान्वित हितग्राहियों से बातचीत की। संकरी गांव के रूपेश कुमार साहू ने बताया कि उनकी 22 एकड़ जमीन है। ढ़ाई लाख रुपये कर्ज माफ हुआ है। सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। धान बेचते समय बारदाना और टोकन लेने में कोई दिक्कत नहीं हुआ। धान बेचते ही पैसा आ गया। धान बेचकर नगद पैसा से ट्रैक्टर खरीदा हूं। (Abhanpur Nagar Panchayat)

मनोज का हार्वेस्टर लेने का सपना हुआ पूरा

सारखी के मनोज ने बताया कि 24 एकड़ खेत है, ऋण माफी के तहत तीन लाख कर्ज माफ हुआ है। हार्वेस्टर लेने का सपना था। कर्जमाफी से बचे पैसे, धान की बिक्री और राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि को मिलाकर 10 लाख रूपए में सेकंड हैंड हार्वेस्टर खरीदा हूं। अतिरिक्त पैसों से ट्रेक्टर की किस्त भी पटाया। मनोज ने बताया कि नरवा के पानी से गेहूं की फसल ली। पहले फसल नहीं ले पाते थे।गोबर भी बेच रहे हैं। बाड़ी में सब्जी लगाया हूं। बाड़ी योजना से इसमें मदद मिल रही है।

मुख्यमंत्री से बात करते हुए पार्वती साहू, खोरपा निवासी ने बताया कि उनके परिवार में 4 सदस्य हैं। 35 किलो चावल और नमक फ्री में मिलता है। मुख्यमंत्री ने मिट्टी तेल और गैस सिलेंडर का दर हितग्राहियों से पूछा, जिस पर उसने बताया कि लगातार रेट बढ़ रहा है। भटगांव निवासी हीरा बाई ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत एक लाख 70 हजार रुपए का गोबर बेचा है। इसी पैसे से घर बनाने के लिए ईट मंगाई और बोर खनन भी करवाया है, नियमित गोबर बेच रही है और इससे मिल रहे पैसे को घर बनाने के काम में लगा रही है। (Abhanpur Nagar Panchayat)

गीता बाई निवासी भटगांव ने बताया कि वे बाड़ी योजना से सब्जी उगा रहे हैं। डेढ़ एकड़ में सब्जी उगाकर उनके समूह ने 80 हजार रुपए कमाया है। उन्होंने अपने हिस्से की रकम से बहू के लिए गहना लिया है। प्रकृति साहू, कक्षा 11वीं की छात्रा है। प्रकृति ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के फैसिलिटी की जानकारी दी। प्रकृति पहले प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ती थी, 20 से 25 हजार खर्च होता था। अब मुफ्त में पढ़ाई होती है। प्रकृति साहू का प्रवेश महतारी दुलार योजना के तहत किया गया है।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल, अभनपुर के छात्र संदीप बांधे, कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ते हैं। संदीप ने अंग्रेजी में अपने स्कूल के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि निजी स्कूल में पढ़ाई के दौरान हर साल 24 हजार रुपए फीस देते थे, अब नहीं देना पड़ता। भेंट-मुलाकात में भटगांव के माधोराम साहू ने बताया कि वो हाट-बाजार में सब्जी लेने जाते हैं और यहां लगे क्लीनिक में भी अपना इलाज करा रहा हूं। ब्लड-प्रेशर और शुगर का इलाज करवाया। मुख्यमंत्री ने सभी को इस योजना का लाभ उठाने कहा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर भटगांव की ठगिया साहू और रवेली की धानबाई साहू को बैटरी चलित ट्राइसिकल प्रदान किया। (Abhanpur Nagar Panchayat)

Related Articles

Back to top button