डीपफेक को लेकर केंद्र सरकार गंभीर, केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने की सोशल मीडिया कंपनियों के साथ मीटिंग

Meeting Regarding Deepfakes: डीपफेक को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। इस बीच दिल्ली में केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डीपफेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। इसे लेकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैठक के लिए बुलाया गया था। सभी के साथ चर्चा हुई और सभी ने डीपफेक के खतरे और इसकी गंभीरता को स्वीकार किया कि ये एक बहुत बड़ा सामाजिक खतरा उभर कर आया है। हमें 4 चीजों पर मिलकर काम करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:- रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने का किया दावा, CM भूपेश बघेल ने किया कटाक्ष 

इन 4 चीजों पर मिलकर करना होगा काम

  1. इसकी जांच कैसे हो?
  2. इसे वायरल होने से कैसे बचाएं?
  3. कोई यूजर इसे कैसे रिपोर्ट करे और इस पर तुरंत कार्रवाई हो सके?
  4. इस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सब मिलकर कैसे काम करें?

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस पर एक नए विनियमन की जरूरत है, इस पर त्वरित भाव से कार्रवाई शुरू होगी। आगामी कुछ हफ्तों में विनियमन के ड्राफ्ट को तैयार करने की कोशिश की जाएगी जिससे जल्द से जल्द सामाजिक संस्थाओं को बचाने का काम किया जाएगा। इससे पहले 18 नवंबर को अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि डीपफेक कंटेंट को रोकने के लिए सरकार ने सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को नोटिस जारी किया है और जल्द ही इन प्लेटफॉर्म के साथ एक बैठक होगी। डीपफेक मुद्दे पर बोलते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि यह बहुत ही गंभीर समस्या है। डीपफेक हम सभी के लिए एक बड़ा मुद्दा है। (Meeting Regarding Deepfakes)

डीपफेक को लेकर गंभीर चर्चा तब से शुरू हुई है जब से साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो काफी वायरल हुआ था। उसके बाद सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को एक एडवाइजरी जारी की थी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीपफेक को लेकर कहा था कि यह बहुत ही खतरनाक है। PM नरेंद्र मोदी ने बताया कि उनका भी एक गरबा खेलते हुए वीडियो वायरल हुआ है, जबकि उन्होंने कभी गरबा खेला ही नहीं है। PM मोदी के इस बयान के बाद डीपफेक अब राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर ने भी इसे लेकर चिंता जताई थी। (Meeting Regarding Deepfakes)

Related Articles

Back to top button