Balodabazar News: घोटिया में पंचायत की लापरवाही : गांव से 1 किमी दूर सुनसान स्थान पर बनाया यात्री प्रतीक्षालय, शासन के लाखों रुपये का किया दुरूपयोग

केशव साहू – संवाददाता, अनमोल न्यूज 24 पलारी : जनपद पंचायत पलारी  (District Panchayat Palari) अंतर्गत ग्राम पंचायत घोटिया में यात्री प्रतीक्षालय के निर्माण में ग्राम पंचायत द्वारा बड़ी लापरवाही की गई है जिससे ग्रामीणों में आक्रोश हैं। ग्राम पंचायत के घोटिया सरपंच और सचिव द्वारा ग्रामीणों के सहमति के बिना बस स्टैंड चौक को छोड़कर एक किलोमीटर दूर सुनसान जगह में यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण किया गया है जो सिर्फ शासन के 10 लाख रुपये का दुरूपयोग ही है।

यह भी पढ़े :- 4 जून के बाद इंडिया गठबंधन बिखरेगा खटाखट- खटाखट: पीएम मोदी

दरअसल सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत पूर्व राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय के मद से पंचायत द्वारा 10 लाख की लागत से ग्राम घोटिया में यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण किया गया है। यह यात्री प्रतीक्षालय गांव के बस स्टैंड चौक से 1 किलोमीटर दूर में निर्माण किया गया है जहां कोई भी यात्री नहीं ठहरते यह सिर्फ शासन के 10 लाख रुपये का दुरूपयोग ही है। सुनसान जगह में यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण होने से यह शराबियों का अड्डा बनने लगा है और प्रतीक्षालय में अराजक तत्वों द्वारा गंदगी फैलाया जा रहा हैं। यह सिर्फ गांव के माहौल को बर्बाद करते दिखाई दे रहा है। इसके अलावा यात्री प्रतीक्षालय में आवारा मवेशियों का भी जमावड़ा होना शुरू हो गया है।

प्रतीक्षालय यात्रियों के लिए बनाया गया है लेकिन यात्री बस स्टैंड में दुकानों की छांव या धूप में खड़े होने को मजबूर हैं। पंचायत इन सभी समस्याओं से अवगत होने के बावजूद लापरवाही पूर्वक ग्रामीणों के सहमति के बिना दूर सुनसान जगह में प्रतीक्षालय का निर्माण किया गया है। ग्राम घोटिया का बस स्टैंड रायपुर, बलौदाबाजार और महासमुंद जाने वाला तिराहा होने के कारण दिनभर सैकड़ों यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। प्रतीक्षालय के अभाव में इन यात्रियों को सिर्फ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

चोरी होने की संभावना, जगह है सुनसान

ग्रामीणों ने बताया कि गांव से दूर सुनसान जगह में यात्री प्रतीक्षालय होने के कारण वहां से किसी भी क्षण स्टील कुर्सी और अन्य समानों के चोरी होने की संभावना है। जिससे शासन को क्षति पहुंच सकती है।इस वजह से तत्काल उचित पर पुनः निर्माण कराने ग्रामीण मांग कर रहे हैं।

इस स्थान पर हो चुकी है कई घटनाएं

वर्षों पहले इस स्थान पर एक प्रेम प्रसंग में प्रेमी ने अपने प्रेमिका का राड से मारकर हत्या कर दिया था और अभी बने यात्री प्रतीक्षालय के पास तालाब में प्रयुक्त राड को फेंका था। इस तरह यह स्थान घटनाजन्य है जहां यात्री प्रतीक्षालय होने से घटनाएं भी होने की संभावना है।

ग्रामीणों ने कहा कि गांव से दूर यात्री प्रतीक्षालय बनाना औचित्यहीन है यह शासन के पैसों का दुरूपयोग है। पंचायत तत्काल नवनिर्मित यात्री प्रतीक्षालय के स्टील कुर्सी और रेलिंग सहित सभी समानों को निकालकर बस स्टैंड के पास उचित स्थान पर पुनः यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण करायें अन्यथा वे उच्चाधिकारियों से शिकायत एवं उग्र आंदोलन को लेकर तैयार है। प्रमुख तौर पर पुनीत राम साहू, कुमार वर्मा, कामदेव मिश्रा, मालिक राम बंजारे, गंगू राम खिलवारे, सुरजीत ढीढी, पतिराम वर्मा, योगेश रात्रे, लेखराम वर्मा, राम लाल ने यह मांग की है।

जनपद सीईओ रोहित नायक ने सरपंच को उचित स्थान पर पुनः निर्माण कराने दिया निर्देश

जनपद पंचायत पलारी (District Panchayat Palari) के सीईओ रोहित कुमार नायक को इस संबंध में जानकारी देने के पश्चात सीईओ ने ग्राम के सरपंच टुमेंद्र वर्मा और सचिव राजेश्वरी वर्मा को ग्रामीणों के सहमति से तत्काल उचित स्थान पर पुनः निर्माण करने का आदेश दिया गया है। (District Panchayat Palari)

Related Articles

Back to top button