रायपुर में आग से 400 करोड़ के ट्रांसफॉर्मर खाक, CM साय ने कहा- मामले की होगी जांच

Raipur Fire Update: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी इलाके में स्थित बिजली कंपनी CSPDCL के मुख्य गोडाउन में आग लगने से 4 हजार ट्रांसफॉर्मर, मीटर, कंडक्टर, वायर और ऑयल जलकर खाक हो गया है। इस घटना से बिजली कंपनी को 400 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। बता दें कि साढ़े 3 एकड़ में फैले गोदाम का लगभग पूरा हिस्सा आग की चपेट में आ गया। करीब 11 घंटे बाद काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया है। हालांकि देर रात भी हल्की लपटों को बुझाने का काम चलता रहा। देर शाम मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया।

यह भी पढ़ें:- भारत आतंकियों को मारने के लिए पाकिस्‍तान में भी घुसेगा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक

CM साय ने कहा कि जो नुकसान हुआ है उसका आकलन किया जाएगा और आग कैसे लगी इसकी भी जांच कराई जाएगी। देर रात तक एसएसपी, कलेक्टर, फायर फाइटिंग प्रभारी और जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। इलाके की बिजली भी बंद कर दी गई थी। शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे गोदाम में आग लगी थी, जिसके बाद वहां रखे हजारों ट्रांसफॉर्मर पटाखे की तरह फटने लगे। जैसे-जैसे आग बढ़ी तो दूर-दूर तक आसमान में धुएं का गुबार दिखने लगा। पुलिस ने 3 किलोमीटर के दायरे को खाली कराते हुए रास्ता ब्लॉक कर दिया था। इसके अलावा आसपास के घर भी खाली कराए गए। भीषण आग पर रात 11 बजे तक 30 से 40 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मदद से काबू पाया गया। ये ट्रांसफॉर्मर गोदाम गुढ़ियारी थाना के कोटा इलाके में है। (Raipur Fire Update)

देर रात साढ़े 12 बजे मुख्य सचिव चीफ सेक्रेटरी मौके पर मौजूद दिखे। उन्होंने कहा कि स्थिति पर लगातार नियंत्रण करने की कोशिश की गई और अब हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। निश्चित रूप से इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। फिलहाल चूक क्या हुई यह कहना जल्दबाजी होगी। कलेक्टर ने कहा कि हालात अभी पूरी तरह नियंत्रण में है, जो भी नुकसान हुआ है उसका मुआवजा भी जल्द दे दिया जाएगा। गोदाम के एक कर्मचारी ने बताया कि दोपहर डेढ़ बजे तेज धमाका हुआ। आवाज सुनकर सभी लोग अंदर की तरफ दौड़े तो देखा कि ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी वहां से कुछ दूरी पर पड़े ड्रम में जाकर गिरी। जब तक कुछ समझ पाते ड्रम सुलगने लगे और धमाके होने लगे, जिस तरफ धमाके हो रहे थे उससे कुछ दूरी पर बड़ी संख्या में इंजन ऑयल से भरे ड्रम रखे थे। (Raipur Fire Update)

ड्रमों को वहां पर मौजूद कर्मचारियों ने धकेलकर स्टोर से बाहर निकालना शुरू किया। कुछ ड्रमों के ढक्कन खोल दिए। आग बढ़ने लगी तो सभी कर्मचारी बाहर सड़क की तरफ निकल आए। आग की लपटें देखकर भीड़ जमा होने लगी, इतने में पुलिस भी पहुंच गई। भीड़ को स्टोर की बाउंड्री से बाहर किया गया। इस दौरान विभागीय अधिकारी और फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई और आग बुझाने लगी। सूत्रों के मुताबिक जिस गोडाउन में आग लगी, वहां पर करोड़ों का सामान रखा हुआ था, लेकिन उसकी सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे। भंडार गृह को बाउंड्री ब्लॉक कराकर अफसरों ने DE के भरोसे छोड़ दिया। यहां फायर फाइटिंग उपकरण के इंतजाम नहीं है। उपकरण नहीं होने से गोडाउन में मौजूद कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश भी नहीं कर पाए और आग बढ़ती गई, जिसने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। (Raipur Fire Update)

Related Articles

Back to top button